आईसीसी वनडे रैंकिंग में कोहली के करीब पहुंचे रोहित

0
11

लंदन
भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा विश्व कप में अपनी शानदार फार्म के कारण आईसीसी वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग तालिका में अपने कप्तान विराट कोहली के करीब पहुंच गये हैं। कोहली ने बल्लेबाजों में शीर्ष स्थान बरकरार रखा है जबकि दूसरे नंबर पर काबिज उप कप्तान रोहित ने विश्व कप में रिकार्ड पांचवें शतक से दोनों के बीच अंतर कम कर दिया है। कोहली ने अब तक विश्व कप में 63Þ14 की औसत से 442 रन बनाये हैं जिसमें पांच अर्धशतक शामिल हैं। उन्हें एक अंक का फायदा हुआ है और उनके अब 891 रेंिटग अंक हैं। 

रोहित और कोहली के बीच इससे पहले 51 अंकों का अंतर था लेकिन अब उनके बीच केवल छह अंक का अंतर रह गया है। सेमीफाइनल से पहले रोहित के 885 अंक हैं जो कि उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ रेंिटग भी है। पाकिस्तान के बाबर आजम बल्लेबाजी तालिका में तीसरे स्थान पर पहुंच गये हैं। आस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर ने अब तक 638 रन विश्व कप में बनाये हैं जो रोहित से केवल छह रन कम हैं। वार्नर रैंकिंग में छठे स्थान पर पहुंच गये हैं। न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन भी शीर्ष दस में पहुंच गये हैं। वह आठवें स्थान पर हैं जबकि उस्मान ख्वाजा 15वें स्थान पर पहुंच गये हैं। इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टॉ और जैसन रॉय दोनों रैंकिंग में आगे बढ़े हैं। राय करियर की सर्वोच्च 13वीं रैंकिंग पर पहुंच गये हैं। 

वनडे रैंकिंग में भारतीयों का दबदबा बरकरार है। गेंदबाजों में जसप्रीत बुमराह ने शीर्ष पर अपना स्थान मजबूत कर लिया है। विश्व कप में 17 विकेट लेने के कारण वह दूसरे नंबर पर काबिज न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट से 56 अंक आगे हो गये हैं। आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिन्स तीसरे, कैगिसो रबाडा चौथे और इमरान ताहिर पांचवें स्थान पर हैं। अफगानिस्तान की टीम ने अपने सभी नौ मैच गंवाये लेकिन स्पिनर मुजीब उर रहमान (छठे) और राशिद खान (आठवें) दोनों शीर्ष दस में बने हुए हैं। आस्ट्रेलिया के मिशेल स्टार्क (सातवें) और पाकिस्तान के मोहम्मद आमिर (12वें) की रैंकिंग में भी सुधार हुआ है। आलराउंडरों में बांग्लादेश के शाकिब अल हसन ने शीर्ष स्थान बरकरार रखा है जबकि इंग्लैंड के बेन स्टोक्स नौ पायदान ऊपर दूसरे स्थान पर पहुंच गये हैं। आईसीसी वनडे टीम रैंकिंग में इंग्लैंड 123 अंक के साथ पहले स्थान पर है। वह भारत से केवल दशमलव में गणना करने पर ही आगे है। न्यूजीलैंड और आस्ट्रेलिया दोनों के 112 अंक है लेकिन कीवी टीम दशमलव में गणना करने पर आगे हैं। दक्षिण अफ्रीका 110 अंक के साथ पांचवें स्थान पर है।