आखिर क्यों घरों में लगाए जाते हैं लाल रिबन में बंधे ये सिक्के ?

0
40

आज के समय में जैसे वास्तु का प्रचलन काफी हो चुका है, ठीक उसकी तरह चीनी वास्तु यानि फेंगशुई भी लोगों को लोकप्रिय हो रहा है। अगर आपने देखा हो तो फेंगशुई में लाल रिबन में 3 या 5 सिक्कों का बहुत महत्व है। ऐसा माना जाता है कि इन्हें घर के मेन गेट पर लटकाने से घर में सुख-समृद्धि आती है। लेकिन इन्हें घर में लगाने से पहले एक बात का ध्यान रखना चाहिए कि यह लाल रंग के रिबन पीतल से बने सिक्के में ही बंधे हुए होने चाहिए। फेंगशुई में इन्हें तत्वों के प्रतिनिधि के रूप में माना जाता है। 3 सिक्के स्वर्ग, धरती और प्रकृति के प्रतीक माने जाते हैं। वहीं, 5 सिक्के चाइनीज मान्यताओं के अनुसार पंच तत्व यानि लकड़ी, हवा, पानी, आग और धरती के प्रतीक हैं। इन सिक्कों पर चाइनीज भाषा में इन्हीं तत्वों के संकेत भी बने होते हैं।

कहते हैं कि घर में लगाने से आसपास का वातावरण तो शुद्ध होता ही है इसके साथ-साथ सकरात्मक ऊर्जा का संचार भी होता रहता है। इनसे प्राकृतिक तत्वों के असुंतलन के कारण होने वाले नुकसान और प्रभावों को कम किया जाता है। ये हमारे आस-पास सकरात्मक ऊर्जा पैदा करके, हमारी तरक्की के मार्ग में आने वाली हर बाधा को भी दूर करते हैं। तो चलिए जानते हैं ये घर में किस-किस जगह पर लगाया जा सकता है। 

कहते हैं कि घर के मुख्य द्वार के दरवाजे के ऊपर की तरफ इस रिबन लगाने से घर में नकरात्मक ऊर्जा घर में प्रवेश नहीं करती है और सकरात्मक ऊर्जा का संचार होता रहता है। 

इसे घर उत्तरी भाग में लगाया जा सकता है, क्योंकि यहां सकारात्मक ऊर्जा के इकट्ठा होती है। 

आप इसे बच्चों के पढ़ने वाले कमरे में लगा सकते हैं। कहते हैं कि ऐसा करने पर उनका मन पढ़ाई में लगा रहता है। 

जहां परिवार के सभी सदस्य एक साथ बैठते हो, जैसे कि ड्राइंग रूम वहां इसे जरूर लगाना चाहिए। इससे संबंधों में मिठास आती है। 

कार्यस्थल की नकारात्मकता को दूर करने के लिए भी इनका उपयोग किया जाता है।