आपकी किचन में छिपा है बेदाग निखार का रामबाण इलाज

0
11

घर पर ही बेदाग निखार पाना चाहती हैं तो यह संभव है। इसका आसान नुस्खा छिपा है आपकी रसोई में। जरूरी नहीं कि सुंदरता के लिए पार्लर ही जाया जाए। हेल्दी स्किन तो दादी-नानी की भी होती थी और उनके जमाने तो पार्लर नहीं थे। आइए, उन्हीं का नुस्खा ट्राई करते हैं।

चेहरे का कालापन दूर करने के लिए आपको कोई महंगी क्रीम नहीं लगानी है और ना ही कोई महंगा ब्यूटी ट्रीटमेंट लेना है। आपको जरूरत है तो बस एक आलू, गुलाबजल और शहद की। इस घरेलू नुस्खे को आजमाकर देखिए, खिल उठेगा आपका चेहरा…

पहला तरीका
चेहरे का कालापन दूर करने के लिए आलू एक शानदार तरीका है। इसके लिए आप एक छोटा आलू लें और इसे अच्छी तरह धो लें। अब इसे कद्दूकस करें। कसे हुए आलू से चेहरे पर दिन में दो बार 10 से 15 मिनट तक हल्के हाथ से मसाज करें। इसे गर्दन पर भी लगाएं। जब यह सूख जाए तो ताजे पानी से चेहरा धो लें और जो क्रीम भी आप लगाते हैं उसे लगा लें।

दूसरा तरीका
आलू की एक स्लाइस को कद्दूकस करें। इसमें दो बूंद गुलाबजल और कुछ बूंदे शहद की डालें। तैयार पैक के चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 15 मिनट बाद ताजे पानी से धो लें। कुछ ही दिन में चेहरे का कालापन दूर हो जाएगा।

डेड स्किन हटाता है
आलू आपके चेहरे और गर्दन की डेड स्किन सेल्स को हटाता है। डार्कनेस को कम करके स्किन के ग्लो को बढ़ाता है। डार्क स्पॉट्स को हटाने के लिए भी आप चेहरे और गर्दन पर आलू लगा सकते हैं। अगर आपकी स्किन ऑइली है या आपको ऐक्ने की समस्या रहती है तो आपके लिए चेहरे पर आलू लगाना बहुत फायदेमंद साबित होगा। लगाकर देखिए, कुछ ही दिनों में फर्क आप खुद महसूस करेंगे।

ऐसे में बढ़ सकती है ड्राईनेस
अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आपको सिर्फ आलू चेहरे पर लगाने से बचना चाहिए। सिर्फ आलू आपकी स्किन में डाईनेस को बढ़ा सकता है। आलू-गुलाब-जल और शहद का पैक आप लगा सकते हैं। इसमें शहद की कुछ बूंदें अतिरिक्त डालें। ताकि आपकी स्किन को नमी मिले।