आरोग्य सेतु ऐप को जल्द ही एक नया फीचर मिलने वाला है

0
51

Aarogya Setu एक कोरोना वायरस ट्रैकर ऐप है जिसे इसी महीने भारत सरकार ने लॉन्च किया। अब आरोग्य सेतु ऐप में जल्द ही e-pass फीचर का भी मजा मिलेगा। बता दें कि इसी महीने एक सरकारी अधिकारी ने आरोग्य सेतु ऐप से ई-पास मिलने की पुष्टि की थी। आरोग्य सेतु ऐप यूजर के डिवाइस की लोकेशन और ब्लूटूथ ट्रैकिंग की मदद से यह पता लगाता है कि वह कोरोना से पीड़ित किसी व्यक्ति के सपर्क में तो नहीं आया है।
बता दें कि ई-पास के जरिए लॉकडाउन के इस समय में लोग जरूरी सर्विसेज के लिए शहर में आवाजाही कर सकते हैं। अभी तक ई-पास वॉट्सऐप मेसेज या फिर ऑनलाइन लेने का विकल्प उपलब्ध था। ऐसा लगता है कि सरकार जल्द ही आरोग्य सेतु ऐप में ई-पास फीचर रोलआउट करने की तैयारी कर रही है।

बता दें कि कोविड-19 को ट्रैक करने वाले इस ऐप में अभी तक यह फीचर 'Coming Soon' टैग के साथ उपलब्ध था। लेकिन अब ऐप में 'No e-pass available' दिख रहा है और इसके साथ में मेसेज लिखा है कि जब ई-पास जारी हो जाएगा तो यह ऐप के ई-पास टैब में दिखने लगेगा। इससे संकेत मिलते हैं कि यह फीचर ऐप में जल्द रोलआउट किया जा सकता है।

बता दें कि हाल ही में आरोग्य सेतु ऐप ने डाउनलोड के मामले में 6 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया है। ट्विटर पर केंद्रीय MeitY मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा था कि इससे पता चलता है ि देश में लोग कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ने के लिए प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने इसके लिए पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों की भी तारीफ की। बता दें कि लॉन्च होने के कुछ दिन के अंदर ही आरोग्य सेतु ऐप 5 करोड़ डाउनलोड के साथ दुनिया में सबसे तेजी से डाउनलोड होने वाला ऐप बन गया था।