इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने बनाया अनोखा रिकॉर्ड

0
10

इजरायल

बेंजामिन नेतन्याहू शनिवार को इजरायल में सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले प्रधानमंत्री बन गए हैं. इससे पहले यह कीर्तिमान देश के संस्थापक रहे डेविड बेन गुरियन के नाम था. नेतन्याहू को प्रधानमंत्री के पद पर 13 साल और 127 दिन हो चुके हैं, जो कि इजरायल के पहले प्रधानमंत्री रहे गुरियन से एक दिन अधिक है.

यरूशलेम पोस्ट के अनुसार, इजरायल को अस्तित्व में आए 25,981 दिन हुए हैं, जिनमें से आज तक के अपने कार्यकाल में नेतन्याहू 4,873 दिनों तक देश के प्रधानमंत्री के पद पर बने हुए हैं. उन्हें पाचवीं बार के लिए इस साल प्रधानमंत्री चुना गया लेकिन सरकार बनाने में असमर्थ रहने के चलते उन्होंने फिर से चुनाव में जाने का फैसला किया है. पांचवी बार एजरायल के पीएम बने नेतन्याहू लोगों के बीच काफी मशहूर हैं.

नेतन्याहू वर्तमान में भ्रष्टाचार को लेकर परेशानियों का सामना कर रहे हैं और उनके इस्तीफे की मांग भी की जा रही है. प्रधानमंत्री ने अपने ऊपर लगाए गए सारे आरोपों से इनकार करते हुए इन्हें राजनीति से प्रेरित बताया.

वह 1996 में पहली बार चुनाव जीत कर 46 वर्ष की उम्र में इजराल के सबसे युवा प्रधानमंत्री बने थे. नेतन्याहू 1948 के बाद अस्तित्व में आए देश के बाद पैदा होने वाले पहले ऐसे नेता बने जो प्रधानमंत्री के पद तक पहुंचे.

नेतन्याहू पर भ्रष्टाचार के अलग-अलग आरोप लगते रहे हैं. वहीं, ऐसी भी खबरें सामने आई थीं कि एक फ्रांसीसी दलाल ने 2009 के चुनावी कैंपेन में नेतन्याहू को लाखों यूरो दिए थे ताकि वो चुनाव जीत सकें. साथ ही नेतन्याहू और उनकी पत्नी सारा पर एक सरकारी कॉन्ट्रैक्टर से निजी काम कराने का आरोप भी लगा था. इसके अलावा नेतन्याहू पर जर्मनी से खरीदे गए युद्धपोतों में गड़बड़ी को लेकर जांच शुरू हुई थी.