कई जगहों पर भूस्खलन से देश के अन्य हिस्सों से कटा सिक्किम, एनएच-31 ए हुआ बंद

0
34

 सिक्किम
 
गंगटोक लगातार हो रही भारी बारिश के कारण सिक्किम में कई जगहों पर भूस्खलन की घटना सामने आई है। इसकी वजह से सिक्किम देश के बाकी हिस्सों से शुक्रवार को दूसरे दिन भी कटा रहा। मूसलाधार बारिश ने एनएच-31 ए को अवरुद्ध कर दिया है। 

जनरल रिजर्व इंजिनियरिंग फोर्स (जीआरईएफ) के अधिकारियों ने कहा कि पश्चिम बंगाल में सेतीझोरा और कालीझोरा के बीच पांच स्थानों पर पहाड़ियों के महत्वपूर्ण हिस्से ढह गए हैं, जिससे राजमार्ग अवरुद्ध हो गया है। उन्होंने कहा कि सिक्किम में, राजमार्ग पर रांगपो और 32-नंबर के पास भूस्खलन हुआ है।

उन्होंने कहा कि मरम्मत और पुनर्स्थापन कार्य में भारी और निरंतर बारिश से बाधा उत्पन्न हो रही है। मौसम विभाग ने उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी वर्षा की चेतावनी जारी की है। 
सिक्किम के अलावा पश्चिम बंगाल के पहाड़ी जिले दार्जिलिंग में भी लगातार बारिश के बाद कई जगहों पर भूस्खलन हुआ है। भूस्खलन से दार्जिलिंग की प्रसिद्ध टॉय ट्रेन सेवा को बंद करना पड़ा है क्योंकि कुछ जगहों पर ट्रैक पर मिट्टी गिर गई है और इसे साफ करने में वक्त लगेगा। बता दें कि न्यू जलपाईगुड़ी से दार्जिलिंग की टॉय ट्रेन सेवा को विश्व धरोहर दर्जा प्राप्त है।