कलेक्टर ने एन.जी.जी.बी. की बैठक में दिये चारा उगाने के निर्देश

0
30

बेमेतरा
कलेक्टर महादेव कावरे ने शासन की प्लैगशिप सुराजी गांव योजना के अंतर्गत नरवा, गरूवा, घुरूवा अउ बाड़ी के क्रियान्वयन की समीक्षा की। कलेक्टोरेट सभा कक्ष में कल शाम आयोजित बैठक के दौरान उन्होंने जिले के 66 गौठानों के लिए आरक्षित चारागाह की जमीन में चारा उगाने के निर्देश दिये। उन्होंने आम नागरिकों से गौठान में पैरा दान करने की अपील की। कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर रोका छेका के अंतर्गत मवेशी को गांव के गौठानों में इकट्ठा करने की प्रभावी कार्यवाही करे। एन.जी.जी.बी. की बैठक के दौरान कलेक्टर ने गौठान परिसर में छायादार पौधे लगाने निर्देशित किया है। जिलाधीश ने गौठानों के शेड की समुचित रखरखाव के भी नर्देश दिए।

उल्लेखनीय है कि बेमेतरा जिले के चार विकासखण्ड में 66 गौठानों की निर्माण के लिए 12.66 करोड़ की कार्य स्वीकृत किये है। प्रत्येक ब्लाक में एक-एक गौठान मॉडल के रूप में चिन्हित किया गया है। जिलाधीश ने काली मिट्टी वाले गौठान में मुरम बिछाने के निर्देश दिए हैं। बैठक में जल शक्ति अभियान के तहत नाला का संरक्षण की दिशा में कार्यवाही करने के निर्देश सिंचाई विभाग के अधिकारियों को दिए। कलेक्टर ने कहा कि सभी कार्या को समय सीमा के भीतर पूरा करें। इन कार्यां में गुणवत्ता का विषेश ध्यान रखा जाये।

बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रकाश कुमार सर्वे, अपर कलेक्टर एस.आर.महिलांग, जि.पं. परियोजना अधिकारी बी.आर.मोरे, कार्यपालन अभियंता जलसंसाधन कुलदीप नारंग, सहायक संचालक कृषि शशांक शिन्दे, उपसंचालक पंचायत डी.के.कौशिक, पशु चिकित्सक श्रीमती डॉ. साधना कुर्रे व जिले के सभी चार जनपद पंचायत के सीईओ, सहित उद्यानिकी विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।