खनिज के अवैध व्यापार को रोकने के लिए नई नीति बनाई गई-मंत्री श्री जायसवाल

0
30

पन्ना में हीरे की नीलामी के साथ पास बनाने का दिया गया आश्वासन
डायमण्ड पार्क के लिए महेन्द्र भवन परिसर में पर्याप्त भूमि है-कलेक्टर

मध्यप्रदेश शासन के खनिज साधन विभाग मंत्री श्री प्रदीप जायसवाल पन्ना भ्रमण पर आए। इस अवसर पर उन्होंने पुराना कलेक्ट्रेट भवन (महेन्द्र भवन) का अवलोकन किया। भवन के अवलोकन के दौरान कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने भवन के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी देने के साथ महेन्द्र भवन परिसर में डायमण्ड पार्क स्थापित करने के लिए पर्याप्त भूमि उपलब्ध है। मंत्री श्री जायसवाल ने आश्वासन दिया कि पर्यटन विभाग के साथ मिलकर डायमण्ड पार्क की स्थापना की जाएगी।

यहां उपस्थित जनप्रतिनिधियों द्वारा अनुरोध किया गया कि उथली खदानों से प्राप्त होने वाले हीरे जो लोग स्वयं अपने पास रखना चाहते हैं उन्हें हीरे रखने का अधिकार दिया जाए। इस संबंध में मंत्री श्री जायसवाल ने कहा कि नियमानुसार टैक्स जमा करने के उपरांत हीरे को रखने का अधिकार दिए जाने का प्रावधान होगा तो खदान चलाने वाले स्वयं हीरे को रख सकता है। इस अवसर पर पत्रकारों द्वारा कहा गया कि पन्ना में निकलता है इसलिए हीरे के नाम से पन्ना को जाना जाए। हीरे की नीलामी यहीं कराई जाए। यहां पर डायमण्ड पार्क एवं हीरे की प्रदर्शनी स्थापित की जाए। इस संबंध में मंत्री श्री जायसवाल ने कहा कि हीरे की नीलामी एवं डायमण्ड पार्क के संबंध में हीरा व्यापारियों से चर्चा की गयी है। आगामी समय में पर्यटन विभाग के साथ मिलकर यहां डायमण्ड पार्क एवं हीरे की प्रदर्शनी स्थापित किए जाने के लिए शासन स्तर पर मेरे द्वारा पहल की जाएगी।

पत्रकारोें द्वारा अवैध खनिज व्यापार के संबंध में चर्चा की गयी। खनिज मंत्री श्री जायसवाल ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा नई खनिज नीति बनाई गयी है। इस नीति से शासन के खनिज राजस्व में बढोत्तरी होगी। वहीं खनिज के अवैध व्यापार पर पूरी तरह से रोक लग जाएगी। उन्होंने कहा कि आगामी खनिज के टेण्डर 15 प्रतिशत बढाकर दिए जाएंगे। शासन द्वारा क्षेत्र में खनिज आधारित उद्योग भी लगाए जाएंगे। जिससे लोगों को रोजगार मुहैया हो सकेगा। निरीक्षण के दौरान पुलिस अधीक्षक श्री मयंक अवस्थी, अपर कलेक्टर श्री जे.पी. धुर्वे, पूर्व मंत्री कैप्टन जयपाल सिंह, गुनौर विधायक श्री शिदयाल बागरी, पूर्व विधायक पन्ना श्री श्रीकांत दुबे, जिला अध्यक्ष श्रीमती दिव्यारानी, जिला पंचायत सदस्य श्री कैशव प्रताप सिंह के साथ जनप्रतिनिधिगण एवं संबंधित अधिकारी, पत्रकारगण उपस्थित रहे।