चेहरे को चमकदार और दाग-धब्‍बों को हटाने के लिए घरेलू उपाय

0
42

घर में बनाई जाने वाली खीर या फिर डेजर्ट में चिरौजी का खूब यूज किया जाता है। यह एक सस्‍ती ड्राय फ्रूट है जिसका उपयोग आप अपने चेहरे के दाग-धब्‍बों और डार्क सर्कल्‍स को दूर करने के लिए भी कर सकती हैं। चिरौंजी में विटामिन C,विटामिन B2, B1 और नियासिन पाया जाता है जो स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। अगर आप भी एक खूबसूरत और चमकती त्वचा पाने की कामना करती हैं तो आपको चिरौंजी के बीज का पेस्‍ट फेस मास्‍क के तौर पर यूज करना चाहिए। इन्‍हें आप स्‍क्रब के रूप में भी उपयोग कर सकती हैं क्‍योंकि यह त्‍वचा में जमी गंदगी और मृत कोशिकाओं को बाहर निकालती है। आइए जानते हैं चिरौंजी से बनने वाले फेस पैक बनाने का तरीका…

ड्राय स्‍किन के लिए फेस पैक बनाने की विधि:
सामग्री:

    1 चम्मच बारीक पिसा हुआ चिरौंजी
    1 चम्मच फुल क्रीम दूध
    एक चुटकी हल्दी

तरीका:
सबसे पहले चिरौंजी को एक प्‍लेट पर फैलाएं और इसे 2-3 घंटे के लिए धूप में रख दें। फिर इसे मिक्सर/ग्राइंडर में बारीक पीस लें और उसके चूरे को एयरटाइट जार में रखें। अब चिरौंजी के इस पाउडर को लें और इसमें एक चम्मच दूध मिलाएं। अंत में एक चुटकी हल्दी डालें और इसे अच्छे से मिलाएं ताकि आप इसे अपने चेहरे पर आसानी से लगा सकें। इसे 15-20 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगा रहने दें और फिर इसे पानी के छींटों से धो लें।

​कैसे मिलता है फायदा:
दूध एक प्राकृतिक क्लींजर है। यह गहराई से त्वचा की अशुद्धियों को मिटाता है और ड्राय स्‍किन को प्राकृतिक नमी भी प्रदान करता है। यह त्वचा को कोमल और हाइड्रेटेड रखता है। हल्दी में प्राकृतिक एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो त्वचा के लिए बहुत अच्छा है। चिरोंजी त्वचा को प्राकृतिक तेल प्रदान करता है और त्वचा की बनावट और लुक में भी सुधार करता है।

​तैलीय त्वचा के लिए फेस पैक:
सामग्री:

    1 चम्मच कॉर्नफ्लोर
    1 चम्मच नींबू का रस
    1 ½ चम्मच चिरोंजी

तरीका: 1 चम्मच कॉर्नफ्लोर और चिरौंजी पाउडर लें। इसमें 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं और इसे पूरे चेहरे पर लगाएं। इस पैक को अंडर-आई और होंठों के आसपास न लगाएं। 15 मिनट के बाद इसे हल्के से मालिश करते हुए साफ करें और अपने चेहरे को धो लें।


कैसे मिलता है फायदा:
कॉर्नफ्लोर बीटा-कैरोटीन और एंटीऑक्सीडेंट्स का एक समृद्ध स्रोत है जो कोलेजन का उत्पादन बढ़ाता है। कॉर्नफ्लोर अत्यधिक सीबम को अवशोषित करता है और त्वचा को कम तैलीय बनाता है। नींबू का रस विटामिन सी से भरपूर होता है जो टैन को हटाता है और मुंहासों को रोकता है। चिरौंजी पुराने मुंहासे के निशान को साफ करती है और त्वचा के रंग को भी निखारती है।

चिरौजी का आसान फेस पैक
​सामग्री-

    1 चम्‍मच शहद
    1 चम्‍मच नींबू का रस
    1 चुटकी जायफल

तरीका: एक कटोरी में चिरौंजी का पाउडर लें। फिर उसमें नींबू का रस और जायफल मिलाएं। इस पेस्ट को पूरे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट तक सूखने दें। फिर चेहरे को स्‍क्रब करते हुए ठंडे पानी से धो लें।

कैसे मिलता है फायदा:

जायफल से चेहरे के दाग हल्‍के होते हैं और स्‍किन निखरती है। वहीं, शहद आपकी स्‍किन को ड्राय होने से रोकती है। इसके इस्‍तेमाल से स्‍किन को नमी मिलती है। इस पैक के इस्‍तेमाल से चेहरे के आंखों के आसपास के डार्क सर्कल्‍स, मुंहासों के दाग-धब्‍बे दूर होंगे।