जाकिर नाईक के खिलाफ टेरर फंडिंग मामले में ED ने दाखिल की चार्जशीट

0
8

मुंबई

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने विवादित इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाइक के खिलाफ जबरदस्त सर्जिकल स्ट्राइक की है. ईडी ने मुंबई की विशेष न्यायालय में जाकिर नाइक के खिलाफ एक टेरर फंडिंग मामले में चार्जशीट दाखिल कर दी है. इसके अलावा ईडी अब तक जाकिर नाइक की 193 करोड़ रुपये की संपत्ति की पहचान कर चुकी है, जिसमें से 50 करोड़ 46 लाख रुपये की संपत्ति अटैच कर ली गई है. इसके अलावा ईडी ने टेरर फंडिंग के एक अन्य मामले में जाकिर नाइक के खिलाफ चार्जशीट दायर की है.

जाकिर नाइक की जिन संपत्तियों की पहचान की गई है, उनमें म्युचुअल फंड, चेन्नई स्थित इस्लामिक इंटरनेशनल स्कूल, पुणे और मुंबई में 10 फ्लैट, तीन गोदाम, दो बिल्डिंग और जमीन शामिल हैं. इसके अलावा 10 बैंक अकाउंट भी सीज किए गए हैं. इसके अलावा जाकिर नाइक ने दुबई में भी निवेश किया है और आलीशान बंगले बनाए हैं. जाकिर नाइक की विदेश में मौजूद संपत्तियों की भी पहचान की जा रही है.

ईडी ने जाकिर नाइक के खिलाफ ये कार्रवाई एनआईए द्वारा मामला दर्ज करने के बाद की है. एनआईए ने जाकिर नाइक के खिलाफ भाषणों के जरिए नफरत फैलाने और भारत के मुस्लिम युवाओं को गुमराह करने व आतंकी गतिविधियों में शामिल होने के लिए उकसाने के आरोप में मामला दर्ज किया था. एनआईए मामले में मुंबई की विशेष कोर्ट में चार्जशीट भी दायर कर चुकी है. जाकिर नाइक पर अपने जहरीले भाषणों के जरिए भारत के विभिन्न समुदाय के लोगों में नफरत पैदा करने का भी आरोप है.

साल 2017 से 2011 के बीच मुंबई में इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन द्वारा 10 दिवसीय पीस कॉन्फ्रेंस आयोजित की गई. इस दौरान जाकिर नाइक ने खुलेआम दूसरे धर्मों के लोगों का धर्म परिवर्तन कराया और उनको मुस्लिम बनाया. हाल ही में श्रीलंका में हुए सिलसिलेवार बम धमाकों में भी जाकिर नाइक का नाम सामने आया था. आरोप है कि श्रीलंका आतंकी हमले का मास्टरमाइंड इमाम मौलवी जहरान हाशिम इस्लामी वर्चस्व की विचारधारा को मानने वाला और जाकिर नाईक से प्रभावित था.

हाशिम इस्लामी ने यूट्यूब पर कई वीडियो भी पोस्ट किए थे, जिनमें उसको उकसाने वाली बातों का प्रचार-प्रसार करते साफ देखा जा सकता है. एक वीडियो में कट्टरपंथी हाशिम कह रहा है कि जाकिर नाइक के लिए श्रीलंकाई मुसलमान क्या कर सकते हैं? इसके बाद श्रीलंका ने जाकिर नाइक के पीस टीवी चैनल पर बैन लगा दिया है. भारत और बांग्लादेश जाकिर नाइक के पीस टीवी चैनल पर पहले ही बैन लगा चुके हैं.

इसके अतिरिक्त ईडी ने मोहम्मद सलमान और उसके परिवार के सदस्यों की 73 लाख 12 हजार रुपये की संपत्ति को अटैच किया है. आरोप है कि इन संपत्तियों के लिए फंडिंग खूंखार आतंकी हाफिज सईद ने की थी. मुंबई आतंकी हमले का मास्टरमाइंड हाफिज सईद आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैय्यबा, जमात-उद-दावा और फलह-ए-इंसानियत फाउंडेशन का संस्थापक है.