जापान के विषाणु विशेषज्ञ को डर, 2021 में भी ओलंपिक के आयोजन की संभावना कम

0
42

टोक्यो
कोरोना वायरस के खिलाफ जापान की प्रतिक्रिया की आलोचना करने वाले देश के एक शीर्ष विशेषज्ञ ने सोमवार को चेताया कि उन्हें डर है कि स्थगित हुए ओलंपिक 2021 में भी आयोजित नहीं हो पाएंगे। कोबे यूनिसर्विटी में संक्रमण रोगों के प्रोफेसर केंटारो इवाटा ने कहा, ''ईमानदारी से कहूं तो मुझे नहीं लगता कि अगले साल भी ओलंपिक के आयोजन की संभावना है।

जापान और अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) खिलाड़ियों और खेल महासंघों के दबाव के बीच पिछले महीने टोक्यो 2020 खेलों को जुलाई 2021 तक स्थगित करने पर सहमत हो गए थे। हाल के दिनों में हालांकि कोरोना वायरस महामारी का दुनिया भर में फैलना जारी है और ऐसे में सवाल उठाए जाने लगे हैं कि क्या एक साल का विलंब पर्याप्त होगा।

इवाटा ने मीडिया से कहा, ''ओलंपिक के आयोजन के लिए दो शर्तें हैं- पहला: जापान में कोविड-19 नियंत्रण में हो और दूसरा यह कि दुनिया भर में कोविड-19 नियंत्रण में हो, क्योंकि आपको दुनिया भर से खिलाड़ियों और दर्शकों को आमंत्रित करना होगा।''

इवाटा ने कहा कि उन्हें अगले साल तभी खेलों के आयोजन की उम्मीद नजर आती है, जब इनमें आमूलचूल बदलाव किया जाए, जैसे कि कोई दर्शक नहीं आएं या काफी सीमित प्रतिनिधित्व हो।

बता दें कि दुनियाभर में 23.5 लाख से अधिक लोग कोरोना वायरस से अब तक संक्रमित हुए हैं, जबकि 1,62,032 लोगों की मौत हो चुकी है। रविवार (19 अप्रैल) को रात करीब 8:45 बजे जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी द्वारा संकलित आंकड़े के अनुसार यह जानकारी सामने आई है। चीन में गत वर्ष दिसम्बर में पहली बार इस वायरस से संक्रमण का मामला सामने आया था। तब से इस वायरस से 193 देशों और क्षेत्रों में 23,55,676 से अधिक मामले सामने आए हैं।