…तो अब ‘सबकी’ जेब में होगा Apple iPhone

0
37

भारत में Foxconn के लोकल यूनिट द्वारा असेंबल किए जाने वाले Apple के हाई-एंड iPhone अगले महीने ऑफलाइन बिक्री के लिए रिटेल स्टोर्स पर उपलब्ध हो जाएंगे। एक सूत्र ने बताया कि बताया कि भारत में असेंबल होने के कारण कंपनी इन स्मार्टफोन्स की कीमत को भी कम कर सकती है।

अगस्त में आएंगे सस्ते आईफोन
नाम ना बताने की शर्त पर एक सूत्र ने बताया कि कंपनी को कुछ अप्रूवल्स का इंतजार है जिसके बाद इंडिया मेड iPhone XR और XS डिवाइस अगस्त में भारतीय बाजार में एंट्री कर लेंगे। इस बारे में जब ऐपल से जब बात करने की कोशिश की गई तो कंपनी ने कोई भी जानकारी देने से इनकार कर दिया। दूसरी तरफ फॉक्सकॉन का कहना था कि वह कस्टमर या उनके प्रॉडक्ट्स के बारे में कोई कॉमेंट नहीं करता।

मार्केट शेयर है बेहद कम
लोकल असेंबली के विस्तार से ऐपल को इंपोर्ट टैक्स में बचत करने में काफी मदद होगी। इसके साथ ही भारत में उसे अपने रिटेल स्टोर्स को खोलने के लिए यहां के नियमों को पूरा करने में आसानी होगी। ऐपल के डिवाइसेज को भारत में काफी पसंद किया जाता है, लेकिन इनकी महंगी कीमतों के कारण कंपनी की भारतीय बाजार में वनप्लस के मुकाबले केवल एक प्रतिशत हिस्सेदारी है।

पहले से हो रही दूसरे मॉडल्स की असेंब्लिंग
कुछ दिन पहले आई रॉयटर्स की एक रिपोर्ट में पहले ही कह दिया गया था कि तमिलनाडु स्थित फॉक्सकॉन के यूनिट में इस साल आईफोन एक्स फैमिली के डिवाइसेज का प्रॉडक्शन शुरू हो जाएगा। बता दें कि ऐपल भारत के बेंगलुरु में विस्ट्रॉन कॉर्प के लोकल यूनिट में आईफोन एसई, 6S और 7 मॉडल्स को असेंबल कर रहा है।

लोकल असेंब्लिंग से कम होगी कीमत
टेक कंसल्टैंसी कैनालिसिस के रिसर्च डायरेक्टर ऋषभ जोशी ने कहा, 'लोकल प्रॉडक्शन के कारण ऐपल को डिस्ट्रीब्यूटर्स को दिए जाने वाले मार्जिन के साथ बदलाव कर सकेगा जिससे उससे अपने फोन्स की कीमतों को कम करने में आसानी होगी।'