दाढ़ी बढ़ाने के लिए एक चम्मच दालचीनी पाउडर में मिलाएं नींबू रस मिलेगा जबरदस्त फायदा

0
61

अपनी स्मार्टनेस और पर्सनैलिटी पर हर कोई काम करता है, फिर चाहे वह कोई लड़की हो या फिर लड़का।वहीं, अब लड़कों में भी अपने आप को मेंटेन रखने का ट्रेंड बड़ी तेजी से बढ़ा है। लड़कों की पर्सनैलिटी का सबसे खास हिस्सा उनके चेहरे पर मौजूद दाढ़ी से दिखता है। हालांकि कई लड़कों को अच्छी तरह से दाढ़ी नहीं आती जो कि टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की कमी के कारण होता है। फिर भी कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के साथ-साथ डेली रूटीन टिप्स में भी हैं, जिन्हें अपनाया जाए तो अच्छी और घनी दाढ़ी बड़ी आसानी से मिल सकती है।

दाढ़ी और चेहरे को साफ रखें

घनी और काली दाढ़ी पाने के लिए सबसे जरूरी बात यह है कि आप अपने चेहरे को बिल्कुल साफ रखें। इसके लिए आप कई प्रकार के घरेलू फेस पैक का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। यहां के चेहरे पर मौजूद गंदगी को साफ करेगा और चेहरे पर मौजूद हेयर फॉलिकल्स को भी अच्छी तरह से ग्रोथ करने के लिए प्रेरित करेगा। इसलिए अपने चेहरे को नियमित रूप से अच्छी तरह साफ करते रहें।

भरपूर मात्रा में लें विटामिंस और मिनरल्स

यह केवल एक बढ़िया डायट के जरिए ही पूरा हो सकता है जिस पर आपको विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। ऐसे विटामिन में विटामिन-ए, विटामिन-बी, विटामिन-सी और मिनरल्स में जिंक, आयरन, मैग्नीशियम, जैसे पोषक तत्व शामिल हैं। यह बालों के लिए बहुत जरूरी माने जाते हैं और इनका प्रभाव दाढ़ी बढ़ाने के लिए भी काफी असरदार होता है। इसलिए आप ऐसी डायट चुनें जिनमें ऐसे विटामिन और मिनरल्स आपको भरपूर मात्रा में मिल सकें।

दालचीनी के साथ करें नींबू का इस्तेमाल

दाढ़ी बढ़ाने और घनी दाढ़ी पाने के लिए यह नुस्खा आपके काफी काम आ सकता है। इसके लिए आप एक चम्मच दालचीनी पाउडर लें और उसमें एक चम्मच नींबू रस मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। अब हफ्ते में तीन से चार बार इस पेस्ट को अपने चेहरे के उस हिस्से पर लगाएं जहां पर अच्छी तरह से दाढ़ी नहीं आई है। कुछ ही हफ्तों के इस्तेमाल के बाद आप इसका फायदा खुद ही देखने लगेंगे। दरअसल, दालचीनी में मौजूद मिनरल्स स्किन पोर्स के माध्यम से स्किन में प्रवेश करके हेयर फॉलिकल्स को बाहर निकलने के लिए प्रेरित करते हैं और नींबू त्वचा को निखारने के लिए काम करता है।

नारियल तेल
नारियल तेल का इस्तेमाल सिर के बालों को भी घना और काला बनाने के लिए किया जाता है। वहीं, जब बात आती है दाढ़ी को काला करने और उसे घना बनाने की, तो उसमें भी नारियल तेल सक्रिय रूप से मदद कर सकता है। नारियल तेल को अच्छी दाढ़ी उगाने के लिए अगर आप इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इस तेल की पूरी बोतल को एक बर्तन में डालें। अब इसमें कप करी पत्ता डालकर अच्छी तरह उबाल लें। अब इसे एक डिब्बे में बंद करके सुरक्षित रख दें और रोजाना इसका इस्तेमाल अपनी दाढ़ी बढ़ाने के लिए करें।

सरसों का तेल

जिन लड़कों को अच्छी तरह से दाढ़ी नहीं आई है, वे सरसों के तेल का भी इस्तेमाल दाढ़ी बढ़ाने के लिए कर सकते हैं। सरसों के तेल में हेयर फॉलिकल्स को ग्रोथ देने का गुण पाया जाता है। इस कारण यदि आप चेहरे पर इसे दाढ़ी बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करते हैं तो यह आपको एक अच्छा बीयर्ड लुक दे सकता है। आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है। बस एक चम्मच सरसों का तेल लें और उसे केवल चेहरे के उसी हिस्से पर लगाएं, जहां अच्छी दाढ़ी उगानी है।

यूकेलिप्टस का तेल

यह एक विशालकाय वृक्ष होता है जो पूरे भारत में पाया जाता है। इसकी पत्तियों और छाल के जरिए इसका तेल तैयार होता है जो दाढ़ी बढ़ाने के लिए बहुत कारगर माना जाता है। इस तेल की एक चम्मच मात्रा का इस्तेमाल अगर अब अपने चेहरे के उन हिस्सों पर करते हैं, जहां पर ठीक तरह से बाल नहीं आए हैं तो वहां घने और काले बाल आ सकते हैं। इसके साथ साथ आपको घनी और काली दाढ़ी उगाने में भी काफी आसानी होगी। यूकेलिप्टस ऑयल में हर्बीसाइड (Herbicide) गुण पाया जाता है जो आपकी दाढ़ी को घने बाल दिला सकता है।