दिल्ली की तर्ज पर मप्र में ग्वालियर, भोपाल सहित 6 शहरों में शुरू होंगी मोहल्ला क्लीनिक

0
52

ग्वालियर
दिल्ली में अरविन्द केजरीवाल सरकार द्वारा शुरू की गई मोहल्ला क्लीनिक योजना को मध्यप्रदेश सरकार भी अपनाने जा रही है। इसकी शुरुआत  प्रदेश में ग्वालियर, भोपाल सहित 6 शहरों  से होगी। स्वास्थ्य विभाग की टीम दिल्ली का मॉडल देख कर आ चुकी है। हालांकि अभी राजस्थान और केरल का मॉडल भी देखा जाना है। उसके बाद ही तय किया जायेगा कि कौन सा मॉडल अपनाना है।

प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने और उसे हर व्यक्ति तक पहुँचाने के लिए प्रदेश सरकार एक नया कदम उठाने जा रही है। कमलनाथ सरकार जल्दी ही प्रदेश में मोहल्ला क्लीनिक शुरू करेगी। इसके पायलट प्रोजेक्ट के लिए 6 शहर चुने गए हैं जिनमें ग्वालियर, भोपाल,जबलपुर,इंदौर, गुना और छिंदवाडा शामिल हैं यहाँ से मोहल्ला क्लीनिक की शुरुआत होगी। स्वास्थ्य विभाग की एक टीम दिल्ली का मॉडल देख कर आ चुकी है। कल यानि 11 जून को होने वाली रिव्यू मीटिंग पर इस पर चर्चा होगी। हालाँकि टीम अभी केरल और राजस्थान भी जाएगी और वहां के मॉडल देखने के बाद अगली मीटिंग पर उसपर चर्चा जी जाएगी उसके बाद तय होगा कि प्रदेश में कौनसा मॉडल अपनाया जाये। 

ग्वालियर शहर की बात की जाये तो यहाँ जयारोग्य अस्पताल, जिला अस्पताल सहित चार बड़े अस्पताल हैं और 12 डिस्पेंसरी हैं। इसके अलावा शहर में दो से ढाई हजार प्राइवेट क्लीनिक, नर्सिंग होम और अस्पताल हैं इसके बावजूद मरीज इलाज के लिए परेशान होता है।  मरीज की इसी परेशानी को दूर करने के लिए सरकार मोहल्ला क्लीनिक योजना पर काम कर रही है।