दिल्ली में कमलनाथ की ‘डिनर डिप्लोमेसी’, कांग्रेसी सीएम को बुलाया

0
9

भोपाल
 लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की करारी पराजय के बाद कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों का दिल्ली में जमावड़ा होने जा रहा है। मप्र के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कांग्रेस शासित अन्य राज्यों के मुख्यमंत्री के लिए आज 14 जून को दिल्ली में डिनर रखा है। इस डिनर पार्टी को कमलनाथ की डिनर डिप्लोमेसी से जोड़कर देखा जा रहा है। भोपाल से लेकर दिल्ली तक इस बात की चर्चा है कि क्या इस डिनर पार्टी में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आएंगे। क्योंकि पिछले महीने लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद उन्होंने कई कांग्रेस नेताओं को मुलाकात का समय नहीं दिया था। जिसमें मप्र के मुख्यमंत्री कमलनाथ भी शामिल हैं।

वर्तमान में मप्र समेत देश के छह राज्यों में कांग्रेस की सरकारें हैं। मुख्यमंत्री कमलनाथ की ओर से छत्तीसगढ़, राजस्थान, पंजाब, पुडुचेरी और कर्नाटक के मुख्यमंत्री को दिल्ली में डिनर पर बुलाया है। साथ ही कई वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं के भी इस पार्टी में शामिल होने की संभावना है। हालांकि अभी तक पीसीसी या फिर मुख्यमंत्री कमलनाथ की ओर से अधिकृत तौन पर दिल्ली में होने वाली इस डिनर पार्टी को लेकर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। हालांकि कांग्रेस में मुख्यमंत्री की इस डिनर पार्टी के मायने निकाले जा रहे हैं। सूत्रों ने बताया कि मप्र से पूर्व सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया, राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह, मप्र के इकलौते सांसद नकुलनाथ, अरुण यादव, विवेक तन्खा भी इस पार्टी में शामिल हो सकते हैं।

सूत्रों के मुताबिक इस डिनर में किसी प्रकार की विशेष रणनीति पर चर्चा की जा सकती है| वहीं लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजे सामने आने के बाद से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अपने पद से इस्तीफा देने की बात पर अड़े हुए हैं| माना जा रहा है कि इस डिनर में कांग्रेसी सीएम के बीच कांग्रेस अध्यक्ष पद छोड़ने की स्थिति पर भी चर्चा की जा सकती है|