दूध और छुहारे का एक साथ करेें सेवन, ये होगा लाभ

0
44

छुहारा (Dry Dates) एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसका सेवन आपने कभी न कभी किसी ना किसी व्यंजन के जरिए जरूर किया होगा। इतना ही नहीं, होली पर बनने वाली गुझिया के जरिए यह आप तक बड़ी आसानी से पहुंचता है। स्वाद में लजीज होने के साथ-साथ अगर आप दूध के साथ इसका सेवन करते हैं तो यह आपको कई सारी स्वास्थ्य समस्याओं से बचाए रखता है। पुरुषों के लिए यह ड्राई फ्रूट खासकर फायदेमंद माना जाता है। आइए अब इससे होने वाले फायदे के बारे में जानते हैं।

​​पुरुषों के लिए कैसे लाभदायक​
नेशनल सेंटर फॉर बायो टेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन के अनुसार, छुहारे में एमिनो एसिड की मात्रा पाई जाती है। यह ऐसा एसिड होता है जो पुरुषों की सेक्सुअल हेल्थ को बूस्ट करने और उनके स्टैमिना को बढ़ाने के लिए सक्रिय रूप से कार्य करता है। इसलिए पुरुष अगर इसका दूध में भिगोकर सेवन करते हैं तो निश्चित तौर पर लाभ मिल सकता है।

वजन बढ़ाने के लिए
वजन बढ़ाने के लिए ड्राई फ्रूट का सेवन तो आमतौर पर दूध के साथ किया ही जाता है, लेकिन अगर आप बॉडीबिल्डिंग कर रहे हैं तो उस दौरान भी इसका सेवन आपको काफी फायदा पहुंचाएगा। दूध और छुहारे में प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है, जो वजन बढ़ाने के लिए अच्छा रिजल्ट दे सकता है।

यूटीआई संक्रमण में
यूरीनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (UTI) से जुड़ी कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं, जो आपकी क्वालिटी ऑफ लाइफ को बिगाड़ने के साथ-साथ आपकी सेहत पर भी नकारात्मक प्रभाव छोड़ती हैं। छुहारे और दूध में ऐसे औषधीय गुण पाए जाते हैं जो यूटीआई के संक्रमण से आपको बचा सकते हैं।

​अस्थमा से पीड़ित व्यक्तियों के लिए
रेस्पिरेट्री सिस्टम से जुड़ी बीमारी से जो लोग पीड़ित हैं उनके लिए भी छुहारा और दूध का सेवन काफी लाभदायक हो सकता है। वहीं, जो लोग इससे नहीं पीड़ित हैं, वह भी इसकी चपेट में आने से बचे रहेंगे। डॉक्टरी अध्ययन के अनुसार, दूध और छुहारे का एक साथ किया गया सेवन रेस्पिरेट्री हेल्थ को मेंटेन रखने में मदद करता है। इससे आप अस्थमा जैसी बीमारी के जोखिम से बचे रह सकते हैं।

​एनीमिया से बचने में मिलेगी मदद
एनीमिया एक ऐसी बीमारी है जो ज्यादातर गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को होती है। इस स्थिति में शरीर में खून की कमी हो जाती है और पीड़ित व्यक्ति को थकावट भी महसूस होती है। हालांकि, छुहारे में आयरन की मात्रा मौजूद होती है। यह खून को बनाने में मददगार साबित होता है। यदि आप छुहारे का सेवन दूध के साथ करते हैं तो इससे आपको सकारात्मक लाभ देखने को मिलेगा और आप एनीमिया की चपेट में आने से बचे रहेंगे।

​शुगर लेवल कंट्रोल करें
शुगर लेवल में अगर बढोत्तरी हो जाती है तो यह सीधे तौर पर आपको डायबिटीज का मरीज बना सकता है। इसलिए डायबिटीज की चपेट में आने से बचे रहने के लिए अपने शुगर लेवल को कंट्रोल करना बहुत जरूरी होता है। रोजाना एक गिलास दूध में तीन से चार छुहारे भिगोएं और इन्हें ग्राइंड करके इनका सेवन करें। आपको कुछ ही दिन में इसका परिणाम देखने को मिल सकता है।

​ओरल हेल्थ के लिए
दूध और छुहारा दोनों कैल्शियम से भरपूर होते हैं। यूनाइटेड स्टेट डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर के द्वारा दूध और छुहारा दोनों में कैल्शियम पोषक तत्व की भरपूर मात्रा पाए जाने की पुष्टि भी की गई है। यह पोषक तत्वों ओरल हेल्थ के लिए बहुत जरूरी होता है। इसलिए यदि आप इनका सेवन करते हैं तो ओरल हेल्थ से जुड़ी समस्या से बचे रहने में मदद मिल सकती है।