धोखाधड़ी की शिकार महिलाओं ने आज पुलिस थाना पंहुचकर आवेदन दिया

0
23

सरकार आदिवासी अंचलो में महिलाओं को स्व रोजगार दिलाने के उद्देश्य से विभिन्न योजनाओं के माध्यम से उन्हें राशि मुहैया करा जरूर रही लेकिन मैदानी क्षेत्रों में तैनात आजीविका मिशन के कर्मचारी और सक्रिय दलाल उन समूहों के खाते में जारी शासकीय राशि को हड़पने में जुटे हैं। मिशन संचालक इन समूह चलाने वाली महिलाओं की अज्ञानता का फायदा उठाकर विभिन्न प्रलोभन देकर बैंकों से राशि निकासी कराके गुमराह करने में लगे हुए हैं।

ऐसा ही एक मामला मड़ियादो थाना क्षेत्र की ग्राम पंचायत बछामा के उदयपुरा गांव में गोंड़ बाबा समूह और बेहराने बाबा स्व सहायता समूह की महिलाओं के साथ हुआ है। जिन्हें ग्रामीण अंचलों में समूह के माध्यम से रोजगार दिलाने के उद्देश्य से मप्र ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा इन महिला समूह के खातों में जमा की गई राशि को मिशन कर्मचारियों द्वारा गुमराह कर सामग्री खरीदने के नाम पर तहसील मुख्यालय बुलाकर इनसे राशि धोखाधड़ी छीन ली।

महिलाओ की माने तो मिशन कर्मचारी इनकी बैंक पासबुक और दस्तावेज अपने पास रखे थे और हटा बुलाकर खातों से राशि निकलाकर सामान खरीदने के नाम पर पैसे लेकर गायब हो गए।आदिवासी महिलाओं से आजीविका मिशन की राशि निकलाकर मिशन के दलालों ने उस राशि का बंदरबांट कर लिया जिसकी शिकायत लेकर धोखाधड़ी की शिकार महिला थाने पँहुची और मामले जांच की मांगकर धोखाधड़ी करने वाले दलालों पर दंडात्मक कारवाई करने की मांग कर रही है।