नए अपडेट के बाद बदल गया इंस्टाग्राम, यूजर्स को अनफॉलो करना हुआ आसान

0
36

 
नई दिल्ली

फोटो शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम ऐंड्रॉयड और आईओएस पर अपने यूजर इंटरफेस (यूआई) में कुछ बदलाव करने जा रहा है और नए अपडेट में इनकी झलक देखने को मिली है। इसके बाद ऐप में न सिर्फ स्लीक डिजाइन देखने को मिलेगा बल्कि यूजर्स को अनफॉलो करना और बिजनस प्रोफाइल्स पर कॉन्टैक्ट करना आसान हो जाएगा। नए अपडेट के बाद लोगों को अनफॉलो करने के अलावा कॉन्टैक्ट्स को मेसेज करना और कुछ लोगों को क्लोज फ्रेंड्स की लिस्ट में जोड़ना आसान हो जाएगा। बिजनस प्रोफाइल्स के लिए इस अपडेट के बाद अपने कॉन्टैक्ट्स की इनफॉर्मेशन देखना आसान हो जाएगा।
नए यूआई में प्रोफाइल पेज का डिजाइन पहले के मुकाबले ज्यादा साफ किया गया है और कई बटन्स को रिशफल करने के अलावा हटाया भी गया है। 'गैजेट्स नाउ हिंदी' ने भी ऐंड्रॉयड ऐप को मिले लेटेस्ट अपडेट में दिख रहे यूआई में कई बदलाव देखे, हालांकि सभी यूजर्स को अभी नया यूआई ऐप में देखने को नहीं मिल रहा है। संभव है कि नए यूआई अपडेट को कई फेज में रोलआउट किया जाए या फिर कुछ यूजर्स से मिलने वाले फीडबैक के बाद सभी के लिए रिलीज किया जाए। कई यूजर्स ने ट्विटर पर भी नए यूआई को लेकर पोस्ट किए और इंस्टाग्राम से सवाल किए लेकिन कंपनी ने इस बदलाव को लेकर कोई अनाउंसमेंट नहीं किया है।

यूआई में दिख रहे बदलावों की बात करें तो प्रोफाइल पेज का लेआउट बदला नजर आ रहा है। यूजर्स के लिए 'एडिट प्रोफाइल' बटन को फॉलोअर्स और फॉलोइंग नंबर काउंट के नीचे मूव कर दिया गया है। यह बटन अब हाइलाइट्स बार के बिल्कुल ऊपर दिख रहा है। बिजनस प्रोफाइल्स के लिए भी 'एडिट प्रोफाइल', 'प्रमोशंस' और 'कॉन्टैक्ट्स' बटन को हाइलाइट्स बार के ऊपर दिया गया है। प्रमोशंस बटन का नया प्लेसमेंट बिजनसेज के लिए प्रमोटेड पोस्ट्स पर नजर रखना आसान कर देगा। बिजनस प्रोफाइल पर जाने पर यूजर्स को फॉलो और मेसेज बटन के साथ ही कॉन्टैक्ट बटन भी साथ ही दिखेगा, जो किसी बिजनस को कॉन्टैक्ट करना आसान बनाएगा।
साथ ही अब किसी के प्रोफाइल पर जाने पर यूजर्स को हाइलाइट्स बार के ऊपर ही 'फॉलो' और 'मेसेज' ऑप्शन दिख जाएंगे। अगर आप पहले से उस यूजर को फॉलो कर रहे हैं तो 'फॉलो' की जगह 'फॉलोइंग' लिखा नजर आएगा और इस बटन के साथ कई ऑप्शंस भी मिलेंगे। इस बटन पर टैप करने पर आपको यूजर को अनफॉलो करने, क्लोज फ्रेंड्स लिस्ट में जोड़ने, नोटिफिकेशंस और म्यूट जैसे ऑप्शन आसानी से मिल जाएंगे। अगर आप नोटिफिकेशंस पर टैप करते हैं तो आप प्रोफाइल से जुड़े नोटिफिकेशंस मिलने की सेटिंग्स कस्टमाइज कर सकते हैं। इसी तरह म्यूट करने पर यूजर की पोस्ट आपकी फीड में नहीं दिखेंगी।