नक्सल कनेक्शन में भोपाल से दंपति गिरफ्तार, यूपी में तीन जगह ATS की छापेमारी

0
8

भोपाल
यूपी एटीएस ने नक्सल कनेक्शन के संदेह में मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से एक दंपति को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार किए दंपति का नाम मनीष श्रीवास्तव और अनीता श्रीवास्तव है. एटीएस को पिछले कई दिनों से सूचना मिल रही थी कि नक्सली विचारधारा से जुड़े लोगों द्वारा गतिविधियां की जा रही हैं. इस सूचना की पुष्टि के बाद ATS ने मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में चार स्थानों पर कुल 8 व्यक्तियों के पूछताछ की, तलाशी ली और फोन-लैपटॉप आदि कब्जे में लिए. इसमें भोपाल के दंपति के अलावा यूपी में देवरिया में दो और कानपुर में एक जगह एटीएस ने 6 लोगों से पूछताछ की.

एटीएस के मुताबिक दंपति मूलरूप से यूपी के मछलीशहर, जौनपुर के रहने वाले हैं. ये दोनों अपनी पहचान छिपाकर भोपाल में रह रहे थे. अभियुक्त मनीष और उसकी पत्नी ने कई फर्जी दस्तावेज भी बनवाए हैं, जिनका वो लगातार इस्तेमाल भी कर रहे थे. फिलहाल इनकी गिरफ्तारी षड्यंत्र के आरोपों के तहत की गई है और इनकी ट्रांजिट रिमांड भी मांगी जाएगी. बरामद किए गए साहित्यों और डिजिटल उपकरणों की तलाशी के बाद कार्यवाही की जाएगी.

एटीएस के अनुसार कानपुर और देवरिया में पूछताछ के बाद छोड़े गए 6 लोगों द्वारा प्रयोग में लाए जा रहे लैपटॉप, मोबाइल, पेन ड्राइव आदि का डाटा एक्सट्रैक्शन किया गया है, जिसके आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी. यूपी एटीएस के एडीजी असीम अरुण के मुताबिक दोनों अभियुक्तों को भोपाल में कोर्ट के सामने पेश कर ट्रांजिट रिमांड लेकर लखनऊ लाया जाएगा.

गौरतलब है कि कुछ ही दिनों पहले यूपी और गुजरात ATS ने जासूसी के शक में दो लोगों को भुज से गिरफ्तार किया था. दोनों पर आरोप है कि वो पाकिस्तान के लिए जासूसी करते हैं. जानकारी के मुताबिक दोनों संदिग्ध सगे भाई हैं. आरोप है कि दोनों गुजरात बॉर्डर पर भारतीय सेना के मूवमेंट की जानकारी पाकिस्तानी सेना तक पहुंचाते थे. जब एटीएस ने इन्हें गिरफ्तार किया तो कई अहम डेटा भी मिले हैं. इनकी भी पड़ताल जारी है. अंदेशा जताया जा रहा है कि इस पड़ताल में कुछ और लोगों के नाम भी सामने आ सकते हैं.