नोकिया के स्मार्टफोन के नाम करते हैं कन्फ्यूज, एचएमडी ग्लोबल ने मानी बात

0
9

फिनलैंड की मोबाइल कंपनी एचएमडी ग्लोबल ने नोकिया ब्रैंडेड स्मार्टफोन्स को मार्केट में वापस लाने का काम बेहतरीन ढंग से किया है। इस कंपनी पर अब नोकिया मोबाइल्स बनाने के साथ-साथ उनकी सेल्स और सर्विस की जिम्मेदारी भी है। खास बात यह है कि स्मार्टफोन मार्केट में तेजी से बढ़ते कॉम्पिटीशन के बावजूद एचएमडी ग्लोबल नोकिया को बड़ा नाम बनाने में सफल रहा है। हालांकि, एक मामले में एचएमडी ग्लोबल कमजोर साबित हुआ है और वह है नोकिया डिवाइसेज का नाम रखने में।

यूजर्स की हमेशा से शिकायत रही है कि नोकिया स्मार्टफोन्स के नाम बहुत कन्फ्यूज करने वाले होते हैं और नाम से उनके फीचर्स या लॉन्च का वक्त समझना मुश्किल हो जाता है। जहां तक नोकिया स्मार्टफोन्स के नाम रखने की बात है, ऐसा लगता है कि कंपनी के पास इसका कोई तय सिस्टम नहीं है और इसी वजह से कस्टमर्स कन्फ्यूज होते हैं। अब एचएमडी ग्लोबल के जनरल मैनेजर प्रणव श्रॉफ ने Gadgets 360 को दिए एक इंटव्यू में माना है कि नोकिया स्मार्टफोन्स के नाम रखने का तरीका अच्छा नहीं है और इसपर काम करने की जरूरत है।

प्रणव ने कहा, 'हम यह अपने कस्टमर और बाकी सब पर छोड़ देते हैं कि वे तय करें कि हमारा प्रॉडक्ट पोर्टफोलियो स्पष्ट है। अगर हम ऐसा नहीं कर पाए हैं, जो मैं मानता हूं हम अभी नहीं कर सके हैं तो इसपर काम करने और सुधार की जरूरत है।' उदाहरण के लिए, नोकिया 7.1, जिसे नोकिया 7 प्लस का फॉलो अप होना चाहिए, वह नोकिया 7 प्लस का नया या अपग्रेडेड वर्जन नहीं है। यह भी स्पष्ट नहीं है कि नाम के साथ 'प्लस' का मतलब क्या है? इसी तरह नोकिया 1 प्लस नाम भी एक अच्छी चॉइस नहीं है क्योंकि '1 प्लस' (वनप्लस) पहले ही एक पॉप्युलर ब्रैंड का नाम है।

हालांकि, ऐसा लगता है कि कंपनी अपनी गलतियों से सीख रही है और जल्द ही इसे सुधार सकती है। प्रणव श्रॉफ ने कहा, 'हमारा एक ही काम है और हम वह भी पूरी तरह ढंग से नहीं कर पाए हैं, जो मैं देख सकता हूं। हां, हम आगे के लिए डिवाइसेज के नाम आसान कर सकते हैं जो हम हमेशा से चाहते थे।' उन्होंने कहा कि कंपनी आने वाले वक्त में अपने 'प्लस' मॉडल को हटा सकती है और नाम रखने का तरीका भी बेहतर करने वाली है। प्रणव ने इंडियन मार्केट में पांच रियर कैमरा सेंसर्स वाले कंपनी के फ्लैगशिप स्मार्टफोन नोकिया 9 प्योरव्यू के लॉन्च पर भी बात की। फिलहाल इसकी कोई लॉन्च डेट सामने नहीं आई है।