पक्की सड़क बनने से खुशहाल हुआ झाबुआ जिले का ग्राम नया नगर

0
45

 भोपाल

झाबुआ जिले का ग्राम नया नगर पहुँच मार्ग नहीं होने के कारण वर्षों से 6-7 किलोमीटर की दूरी पर स्थित विकासखण्ड मुख्यालय पेटलावद से सम्पर्क में नहीं था। राज्य सरकार तक यह जानकारी पहुँची,तो शुरू हुआ सड़क निर्माण के लिये सर्वे और एक करोड़ की राशि भी स्वीकृत की गई। अभी हाल ही में यह सड़क बनकर तैयार हो गई है।

अब ग्राम नया नगर का आस-पास के गाँवों से निरन्तर सम्पर्क जुड़ गया है। ग्रामीण एक-दूसरे के गाँव आने-जाने लगे हैं। विकासखण्ड कार्यालय तक गाँव की समस्याओं, आवश्यकताओं की जानकारी पहुँचने लगी है। किसानों का अनाज पेटलावद की कृषि उपज मंडी में आसानी से पहुँचने लगा है।

ग्राम नया नगर के रहवासी रूप सिंह बताते हैं कि पिछले साल तक कई बार तेज बारिश होने से गाँव में जल भराव की स्थिति बन जाती थी। एक साल पहले तो पूरा गाँव भारी बारिश के चलते जलमग्न हो गया था। घरों में पारी घुस गया था। स्थिति यह बन गई थी कि जिला प्रशासन को राहत शिविर लगवाने पड़े थे। गाँव के अनेक घरों में चूल्हे भी नहीं जल सके थे। गाँव के लोग बदहाल जिन्दगी जीने को मजबूर हो गये थे।

डामर की पक्की सड़क बनने से ग्राम नया नगर का ग्राम करड़ावद सहित कई गाँवों से सीधा सम्पर्क हो गया है। ग्राम बामनिया तक सड़क से जुड़ जाने से ग्रामीणों में तरक्की और खुशहाली आशा जागी है।