पूर्वी तट पर बड़ा खतरा, आज दस्तक देगा फोनी, हाई अलर्ट

0
7

भुवनेश्वर
ओडिशा में फोनी तूफान को लेकर ओडिशा राज्य में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। खबर के मुताबिक, फानी ने रफ्तार पकड़ ली है और 16 kmph की रफ्तार से ओडिशा तट की ओर बढ़ रहा है। पूर्वानुमान के मुताबिक, यह शुक्रवार को शाम तीन बजे से काफी पहले सुबह 8-10 बजे के बीच पुरी के शहर गोपालपुर में दस्तक दे सकता है। इस वजह से प्रभावित इलाकों के सभी कॉलेज और व्यावसायिक प्रतिष्ठान कल बंद रहेंगे।

आधी रात के बाद भुवनेश्वर एयरपोर्ट पर नहीं उतरेंगे जहाज
गौरतलब है कि मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक फोनी तूफान के शुक्रवार की शाम साढ़े 5 बजे के आस-पास पहुंचने की आशंका जताई जा रही थी लेकिन नए पूर्वानुमान के मुताबिक यह शुक्रवार सुबह ही दस्तक दे सकता है। इसे लेकर राज्य प्रशासन राहत और बचाव की तमाम तैयारियों में युद्ध स्तर पर लगा हुआ है। खबर के मुताबिक, गुरुवार आधी रात के बाद से भुवनेश्वर एयरपोर्ट पर कोई फ्लाइट लैंड नहीं करेगी। तूफान को लेकर राज्य के सीएम नवीन पटनायक ने बुधवार को सचिवालय में हाई लेवल मीटिंग कर प्रदेश स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों की 15 मई तक छुट्टी रद्द कर दी है।

सीएम ने की थी मीटिंग
इसके अलावा सीएम ने लोगों से तूफान के मद्देनजर सतर्कता बरतने की अपील की है। बुधवार को मीटिंग के बाद उन्होंने कहा, 'मैं सभी से अपील करता हूं कि पहले महिलाओं, बच्चों, बुजुर्गों और दिव्यांगों को सुरक्षित स्थान में पहुंचाया जाए। चक्रवात का सामना करने के लिए अपनी सावधानियां बरती जा रही हैं। हम इससे निपटने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।' इसके अलावा सीएम ने मीटिंग के दौरान प्रशासन को तटीय इलाके 100 फीसदी तक खाली करने का आदेश भी दिया है।

विमानन कंपनी ने माफ किया कैंसलेशन चार्ज
फोनी तूफान की वजह से लोग प्रभावित क्षेत्रों में अपनी यात्राएं स्थगित कर रहे हैं। ऐसे में विमानन कंपनियों की तरफ से भी यात्रियों को मदद मिल रही है। गुरुवार को विस्तारा विमानन कंपनी ने यात्रियों को राहत देते हुए टिकट कैंसलेशन और चेंज चार्ज माफ कर दिया है। उन्होंने यह सुविधा 2 से 5 मई के बीच की फ्लाइट्स के लिए दी है। फ्लाइट्स के अलावा बड़ी संख्या में ट्रेनों के परिचालन को भी प्रभावित क्षेत्रों में बंद किया गया है। फोनी तूफान की वजह से अब तक 103 ट्रेनों को ऐहतियातन रद्द कर दिया गया है।