भारतीय वायुसेना ने US मैगजीन के दावे को किया खारिज, मिग-21 ने गिराया था F-16

0
15

 
नई दिल्ली       
 
भारतीय वायुसेना ने शुक्रवार को कहा कि उसने 27 फरवरी को हुई हवाई झड़प के दौरान पाकिस्तानी वायुसेना के एक एफ-16 विमान को मार गिराया था. वायुसेना की ओर से जारी बयान में कहा कि नौशेरा सेक्टर में हवाई झड़प के दौरान भारतीय वायुसेना के मिग 21 बाइसन विमान ने एक एफ16 को मार गिराया था. इसके साथ ही भारत ने अमेरिकी मैगजीन में छपी रिपोर्ट को खारिज किया कि 27 फरवरी को F-16 नहीं गिरा था.

इंडिया टुडे के सूत्रों ने बताया कि भारतीय वायुसेना के पास एफ16 फाइटर और उसके पायलट को नीचे गिराने के सबूत हैं. हवाई हमले के दौरान तैनात एयरबोर्न अर्ली वार्निंग एंड कंट्रोल (AEW & C) सिस्टम ने एफ16 फाइटर जेट्स की तस्वीरों को कैप्चर किया है. इस दौरान पाकिस्तानी वायुसेना का रेडियो मैसेज भी रिकॉर्ड किया गया. भारतीय वायुसेना ने एक बयान में कहा कि उन्होंने दो पायलटों को इजेक्ट होते हुए देखा, जिनके बीचत की दूसरी करीब 8-10 किमी की थी. इनमें से एक अभिनंदन थे, लेकिन पाकिस्तान ने दूसरे पायलट की जानकारी नहीं दी.

27 फरवरी को 12.05 बजे के रेडियो में कहा गया था, 'ये दुश्मन का तबाह हुआ है, जो विमान दुश्मन का था. वो जो विमान चालक हैं उन दोनों को पकड़ लिया (यह दुश्मन का विमान है. दो पायलटों को हिरासत में ले लिया गया है).' दूसरा रेडिया मैसेज 12.42 बजे का है, इसमें कहा गया, 'ये दुश्मन का तबाह हुआ है, जो विमान था दुश्मन का था. वो जो विमान चालक हैं उन दोनों को पकड़ लिया (हम दुश्मन विमान के पायलट को अपनी यूनिट में लाए हैं. हमने दूसरे पायलट को भी पकड़ लिया है).

इसके बाद 15.20 बजे दिन में एक दिन और मैसेज आया. इस मैसेज में विंग कमांडर अभिनंदन को हिरासत में लेने का संदेश था. इस मैसेज में कहा गया, 'दूसरा एक ज़ख्मी है जो सैन्य अस्पताल में है.' लेकिन 27 फरवरी को पाकिस्तान ने दूसरे पायलट के बारे में कुछ नहीं कहा है कि वह कहां है? यहां तक ​​कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने दूसरे पायलट के अस्पताल में इलाज कराने का दावा किया.

बता दें, अमेरिकी न्यूज़ पब्लिकेशन 'फॉरेन पॉलिसी' नाम की एक पत्रिका ने गुरुवार को कहा था कि पाकिस्तान के पास मौजूद एफ-16 विमानों की अमेरिका द्वारा की गई गिनती से यह पता चला है कि उनमें एक भी विमान कम नहीं है. पत्रिका की यह खबर भारत के इस दावे के उलट है कि उसके एक लड़ाकू विमान ने 27 फरवरी को हुई हवाई झड़प के दौरान पाकिस्तान के एक एफ-16 विमान को मार गिराया.

गौरतलब है कि पुलवामा में 14 फरवरी को सीआरपीएफ के काफिले पर हुए आतंकी हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी प्रशिक्षण शिविरों पर बम गिराए थे. भारत की इस कार्रवाई के बाद दोनों देशों के लड़ाकू विमानों के बीच एक झड़प हुई थी जिसमें एक एफ-16 विमान को मार गिराया गया था.