भारत बनाम बांग्लादेश आज, सेमी में जगह बनाने का मौका, देखिए किसमें कितना दम

0
12

 
बर्मिंगम 

इंग्लैंड के खिलाफ मिली हार की वजह से जीत की पटरी से उतरी भारतीय टीम आज बांग्लादेश के खिलाफ जीत के साथ सेमीफाइनल का टिकट कटाने उतरेगी। भारत को इंग्लैंड के खिलाफ 31 रन से हार झेलनी पड़ी थी। हालांकि 7 मैचों में 11 पॉइंट्स के साथ विराट कोहली की टीम दूसरे स्थान पर अब भी अच्छी स्थिति में है। बांग्लादेशी टीम को प्रैक्टिस मैच में भारत ने हराया था, लेकिन उसकी मौजूदा लय से भारत को मुश्किल हो सकती है। 

दोनों टीमों के लिए अहम है यह मैच 
भारत के फिलहाल दो मैच बचे हैं। इसमें से एक बांग्लादेश और दूसरा श्रीलंका के साथ होना है। दोनों मैचों में से एक में जीत दर्ज करके भारत सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा। दूसरी ओर बांग्लादेश को सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को बरकरार रखने के लिए भारत और फिर शुक्रवार को पाकिस्तान पर हर हाल में जीत दर्ज करना जरूरी हो गया है। आज उसके लिए 'करो या मरो' का मुकाबला होगा। 

किसकी क्या ताकत, क्या कमजोरी 
भारतीय खेमे की बात करें तो हमारी ताकत विराट कोहली और रोहित शर्मा की शानदार फॉर्म है। गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी जैसे पेसर्स विपक्षी टीम को घुटनों पर लाने में सक्षम हैं। इसी तरह बांग्लादेश की टीम में ऑलराउंडर शाकिब अल हसन जबरदस्त फॉर्म में हैं। शाकिब मौजूदा वर्ल्ड कप में 476 रन बना चुके हैं। गेंद से भी वह अपनी टीम के लिए उपयोगी साबित हो रहे हैं। बांग्लादेश के कप्तान और विकेटकीपर मशरफे मुर्तजा भी बल्लेबाजी अच्छी कर रहे हैं। 

कमजोरी की बात करें तो भारत का मिडिल ऑर्डर फिलहाल तक फ्लॉप होता दिख रहा है। इसमें महेंद्र सिंह धोनी और केदार जाधव की धीमी बल्लेबाजी प्रमुख है। इसके अलावा शिखर धवन के बाद रोहित के साथ ओपन कर रहे केएल राहुल की भी अच्छी पारी का अभी इंतजार है। बांग्लादेश के साथ दिक्कत उनकी गेंदबाजी है। कोई भी पेसर इस वक्त रन पड़ने से रोकने में कामयाब नहीं हो पा रहा है। इसकी औसत 6 से ज्यादा है। 

इलेवन में बदलाव की उम्मीद 
शिखर धवन के बाद विजय शंकर भी चोटिल होकर बाहर हो गए हैं। उनकी जगह मयंक अग्रवाल को शामिल किया जाएगा। साथ ही उम्मीद की जा रही है कि इस मैदान पर भुवनेश्वर कुमार की वापसी हो सकती है जो डेथ ओवर्स में कई बार उपयोगी रहते हैं। हालांकि, मोहम्मद शमी की मौजूदा फॉर्म (3 मैचों में 13 विकेट) को देखते हुए उन्हें बाहर रखना नामुमकिन लग रहा है। शमी ने इंग्लैंड के खिलाफ मैच में पांच विकेट निकाले थे। 

पिछले मैच में स्पिनर्स युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव ने 20 ओवर में कुल 160 रन दे डाले थे। ऐसे में टीम मैनेजमेंट किसी एक स्पिनर को बाहर बैठाकर लेफ्ट आर्म स्पिनर रविंद्र जाडेजा को मौका दे सकता है। दूसरी तरफ बांग्लादेश की टीम को मिडिल ऑर्डर में पावर हिटर की जरूरत है। ऐसे में शब्बीर रहमान की वापसी हो सकती है।