भूपेश कैबिनेट ने अहम प्रस्तावों को दी मंजूरी, 12वीं तक पढ़ाई का खर्च उठाएगी सरकार

0
6

रायपुर 
रायपुर में बुधवार को भूपेश बघेल मंत्रिमंडल की अहम बैठक हुई. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की इस बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर मुहर लगी. बैठक में किसानों की कर्ज माफी, खरीफ फसल, कृषि, स्कूल, बिजली समेत कई अहम मुद्दों पर चर्चा की गई. जानकारी के मुताबिक बैठक में पीडीएस योजना और स्काई वॉक को लेकर भी चर्चा हुई. बैठक खत्म होने के बाद मंत्री रविंद्र चौबे और मो. अकबर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कैबिनेट में लिए फैसलों की जानकारी दी.

छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार ने कृषि ऋण का वादा पूरा करने की बात कही है. इसके साथ ही राशन कार्ड को लेकर सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है. कैबिनेट की बैठक में नए राशन कार्ड बनाए जाने पर सहमति बनी है. इस फैसले के तहत अब सभी परिवार राशन कार्ड के दायरे में आएंगे. तकरीबन 65 लाख परिवार राशन कार्ड की दायरे में आ जाएंगे. साथ ही अब 58 लाख परिवारों को 1 रुपए प्रति किलो के हिसाब से चावल मिलेगा. वहीं परिवार के सदस्य ज्यादा होने पर प्रति व्यक्ति 7 किलो चावल मिलेगा. इसके साथ ही फूड फॉर ऑल स्कीम को कैबिनेट में मंजूरी मिल गई है.

वहीं RTE (Right To Education) में दाखिला लिए बच्चों के लिए एक अहम फैसला लिया गया है. अब सरकार कक्षा 9 से 12वीं तक का खर्च उठाएगी. पहले सरकार 8वीं तक ही उनके खर्च वहन करती थी.