भोपाल को हरा बनाने के लिए अब सरकारी दफ्तर निभाएंगे अहम भूमिका

0
36

भोपाल
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल को हरा भरा बनाने के लिए शासन अब सरकारी दफ्तरों की मदद ले रहा है। जल्द ही सभी सरकारी दफ्तरों पर पेड़ पौधे मिल सकेंगे। इतना ही नहीं होम डिलीवरी की व्यवस्था भी दफ्तरों के उपर ही होगी। पौधे खरीदने के लिए जो ऑर्डर वन विभाग के पास पहुंचेंगे उनको रहवासियों के घरों तक पहुंचाने की व्यवस्था की जाएगी और तो ओर आपके पौधे आप तक पहुंच जाए इसकी मॉनिटरिंग की जिम्मेदारी सरकारी एजेंसियों को दी गई है।

पौधे खरीदी के लिए रहवासियों को एक फॉर्म भरना होगा।वो फार्म आम जनता को शहर के आरटीओ, नगर निगम, रजिस्ट्री ऑफिस, निगम के जोन ऑफिस में बड़ी आसानी से मिल जाएगा। बता दें कि लोग एक बार में 10 से ज्यादा पौधे नहीं खरीद सकते।

संभाग आयुक्त कल्पना श्रीवास्तव ने भोपाल को हरा भरा बनाने का जिम्मा उठा लिया है। शहर को हरा-भरा बनाने के लिए हरा भोपाल सेंटर भोपाल अभियान के तहत उन्होने शहर में 11 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य भी रखा है।उनका कहना है कि शहर में स्मार्ट सिटी के नाम पर काटे गए पेड़ों के नुकसान की भरपाई अब सरकारी एजेंसियों के भरोसे छोड़ी गई है। शहर को हरा-भरा बनाने के लिए 1 जुलाई से बड़े पैमाने पर पौधे रोपे जाएंगे इसके लिए शहर के विभिन्न इलाकों में गड्ढे खोदने का काम लगभग शुरू कर दिया गया है। अब तक करीब 200000 पौधे रोपने के लिए गड्ढे खोदे गए हैं।इसकी जिम्मेदारी जिला प्रशासन, नगर निगम, वीडीएसी और वन विभाग के अधिकारियों को दे दी गई है।