मानसून की आहट: प्रदेश के कई जिलों में बारिश, अगले 24 घंटो में ऐसा रहेगा मौसम

0
65

भोपाल
प्रदेश में प्री-मानसून एक्टिविटी का दौर लगातार जारी है। गुरुवार-शुक्रवार के बाद प्रदेश के कई जिलों में शनिवार को भी झमाझम बारिश हुई।जिससे लोगों को उमस और तेज गर्मी से राहत मिली।हालांकि सुबह चटक धूप निकली थी लेकिन दोपहर होते होते मौसम का मिजाज बदला और हवाएं चलने लगी। आज प्रदेश के राजधानी भोपाल समेत रतलाम सतना, देपालपुर, राजगढ़, सहलाना, रहली, दमोह, बैतूल, टीकमगढ़, शिवपुरी, सिंगरौली समेत कई शहरों में तेज हवा के साथ पानी बरसा है।वही अब भी कई जिलों में रुक रुक कर बारिश हो रही है।अगले चौबीस घंटों में भी विभाग ने बारिश पड़ने की संभावना जताई है।

मौसम विभाग की माने तो लगातार एक दो दिन से बदले मौसम के कारण तापमान में भी काफी गिरावट दर्ज की गई है। वायू तूफान के कारण बड़े पैमाने पर नमी आ रही है। इससे राजधानी सहित पूरे प्रदेश में प्रीमानसून एक्टिविटी बढ़ी हैं। शुक्रवार को शहर में प्रीमानसून एक्टिविटी के तहत पहली अच्छी बरसात हुई। अब इस तरह की बौछारें पड़ने का सिलसिला मानसून के सक्रिय होने तक जारी रहने के आसार हैं। आने वाले चौबीस घंटों में भी कई जिलों में  गरज चमक एवं तेज हवा के साथ प्री-मानसून की बारिश होने की संभावना है। मौसन विभाग के अनुसार, भोपाल व आसपास के क्षेत्रों में अगले कुछ दिनों तक मौसम सुहाना बने रहने की संभावन हैं। 

मानसून पूर्व की इस वर्षा में अरब सागर से उठे चक्रवातीय तूफान “वायु” का भी प्रभाव रहा है। हालांकि तूफान का मार्ग गुजरात के तटवर्ती इलाकें से टकराने से पूर्व ही बदल गया, लेकिन समुद्र से आ रही नम हवाओं की वजह से मध्यप्रदेश में अनेक स्थानों पर वर्षा हो रही है और तापमान में गिरावट आ गई। दक्षिण पश्चिम मानसून के मध्य प्रदेश में जून माह के अंतिम सप्ताह में आने का अनुमान है। इस बीच मौसम विभाग ने अगले चौबीस घंटों के दौरान प्रदेश भर में अनेक स्थानों पर तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश होने का अनुमान है। भोपाल में भी गरज चमक के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है।

विभाग ने छिंदवाड़ा, जबलपुर, मंडला, बालाघाट, नरसिंहपुर, सिवनी, पन्ना, कटनी , सागर, टीकमगढ़, दमोह, छतरपुर, होशंगाबाद, बैतूल और हरदा जिलें में   40-50 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं और तेज आंधी के साथ बारिश की संभावना जताई है। वही भोपाल, रायसेन, रायगढ,विदिशा, सीहोर, इंदौर , धार , खंडवा  खरगोन, अलीराजपुर, झाबुआ, बड़वानी , बुरहानपुर, उज्जैन, नीमच, रतलाम , शाजापुर, देवास, आगर, रीवा, सतना, सीधी, सिंगरौली, अनूपपुर, उमरिया, शहडोल, डिंडौरी, श्योपुर, भिंड, मुरैना, दतिया, गुना, ग्वालियर, शिवपुरी और अशोकनगर में कही कही वर्षा की आशंका जताई है।