रबी उपार्जन से किसानों में खुशी की लहर

0
18

मुरैना
मध्यप्रदेश सरकार ने किसानों और अनाज व्यापारियों को बड़ी राहत देते हुए प्रदेश के 48 जिलों में रबी उपार्जन का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। सरकार के इस फैसले से मुरैना जिले के सभी किसानों में खुशी की लहर व्याप्त हैं। ऐसे ही शासन के इस निर्णय से प्रसन्न एक किसान अम्बाह विकासखण्ड के ग्राम रती का पुरा निवासी श्री रामखिलाड़ी पुत्र श्यामा एसएमएस मिलने पर खरीदी केन्द्र गोठ पर अपना अनाज विक्रय करने के लिए पहुंचे हैं। अपने परिवार को आर्थिक रूप से सुरक्षित होने के संतोषी भाव उनकी आंखो में साफ झलक रहे थे।             

रामखिलाड़ी बताते हैं कि वे पिछले कई दिनों से परेशान थे। खेत में फसल पक के कट चुकी थी। अब फसल को किसे बेचे से लेकर उसका सही मूल्य प्राप्त करने की परेशानी से चिंतित थे। उन के घर में पक्की हुई फसल रखने की व्यवस्था नहीं थी। बाहर रखी हुई फसल को बेमौसम बारिश से नुकसान हो सकता था। हमारी आर्थिक स्थिति भी डगमगा रही थी। शासन के इस फैसले से किसानों को फायदा हुआ है साथ ही मजदूरों, दुकानदारों और ट्रैक्टर वालों को भी रोजगार मिला है अब किसानों की आर्थिक स्थिति मजबूत हो सकेगी और उन्हें अपना अनाज बेचने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा । शासन द्वारा उन्हें न्यूनतम समर्थन मूल्य प्रदान किया जाएगा। खरीदी केन्द्र गोठ में सोशल डिस्टेंसिंग के नियमो का पालन करते हुए समुचित सावधानियों के साथ उपार्जन कार्य किया जा रहा है।      

 रामखिलाड़ी शासन को धन्यवाद दे रहे है कि उन्होंने लॉकडाउन के दौरान भी किसानों के हितों का ध्यान रखा और उपार्जन कार्य को प्रारंभ कराकर किसानों को बिचैलोइयो से बचाया।