राजधानी में अब इंटरनेशनल फ्लाइट के लिए जोर, हवाई मार्ग खुलने से यात्रियों को मिली सुविधा

0
12

भोपाल
राजधानी के राजा भोज एयरपोर्ट से बीते सवा तीन महीने में एक दर्जन शहरों के लिए सीधी हवाई यात्रा शुरू होने से यात्रियों को बहुत सुविधाएं मिली हैं। यहीं नहीं समर शेड्यूल के तहत आने वाले दिनों में राजधानी से कई और शहरों के लिए भी फ्लाइट सेवा शुरू होने से हवाई यात्रा करने वालों को सहूलियत होगी। इसके लिए विभिन्न एयरलाइंस कंपनियों ने दूसरे शहरों के एयरपोर्ट में स्लॉट बुक कराने की कवायद शुरू कर दी है। 

भोपाल एयरपोर्ट से बीते महीनों में मुंबई, दिल्ली के अलावा बेंगलुरू, अहमदाबाद, सूरत, हैदराबाद, शिर्डी, जयपुर, लखनऊ के लिए सीधी फ्लाइट चालू होने से लोग कम समय में अपनी यात्राएं पूरी कर रहे हैं। वहीं, अब भोपाल से इंटरनेशनल फ्लाइट चलाने के लिए भी जोर दिया जा रहा है। 

भोपाल की एक संस्था सपोर्ट भोपाल फॉर एयर कनेक्टिविटी समूह ने भोपाल से दुबई के लिए फ्लाइट चालू करवाने के लिए अभियान शुरू कर दिया है। इस सिलसिले में समूह के शिष्टमंडल ने प्रदेश के आला नेताओं से मुलाकात के साथ लोगों से भी आॅपेनियन लेना शुरू कर दिया है। समूह का मानना है कि यदि भोपाल से दुबई के लिए इंटरनेशनल फ्लाइट चालू होती है, तो यहां के सैकड़ों यात्रियों को दिल्ली, मुंबई जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

हाल में ही स्पाइस जेट कंपनी ने सूरत, शिर्डी, हैदराबाद, दिल्ली और मुंबई के लिए भोपाल से सीधी फ्लाइट चालू की थी। एयरलाइंस के सूत्र बताते हैं कि समर शेड्यूल के तहत कंपनी अगले महीने से भोपाल से गोवा के लिए सीधी फ्लाइट चालू कर सकती है। इसके अलावा स्पाइस जेट ने ही कुछ दिनों पहले पुणे के लिए हवाई ट्रायल भी किया था। इसका काफी पॉजिटिव रिस्पोंस मिला था। ऐसे में मई महीने में पुणे के अलावा चेन्नई, चंडीगढ़ और उदयपुर के लिए भी सीधी फ्लाइट शुरू हो सकती है।

2 मई को कार्गों को लेकर भी बड़ी बैठक
राजा भोज एयरपोर्ट से कार्गों सेवा शुरू करने के लिए भी काफी प्रयास किए जा रहे हैं। कार्गों सेवा के लिए दो मई को संभागायुक्त कल्पना श्रीवास्तव की अध्यक्षता में एक बड़ी बैठक होनी है। इस संबंध में दो बार पहले भी बैठक हो चुकी है। कार्गों सेवा शुरू होने के बाद भोपाल से कई और शहरों के लिए भी सीधी फ्लाइट सेवा शुरू होने की उम्मीद है।