राजीव गांधी पर पीएम मोदी की टिप्पणी पर सैम पित्रोदा ने कही ये बात

0
7

इंदौर
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रधानमंत्री राजीव गांधी पर की गई टिप्पणी पर प्रतिक्रियाओं का दौर जारी है. किसी ज़माने में राजीव गांधी के बेहद करीबी रहे ओवरसीज कांग्रेस के मौजूदा अध्यक्ष और कांग्रेस के थिंक टैंक के प्रमुख चेहरे सैम पित्रोदा ने कहा है कि प्रधानमंत्री मोदी के इस बयान पर शर्म आती है कि महात्मा गांधी के राज्य का कोई व्यक्ति इतना झूठ बोल सकता है. इससे दुख होता है. साथ ही पित्रोदा ने राहुल गांधी को इंटेलिजेंट बताया.

रविवार को इंदौर में प्रेस से मिलिए कार्यक्रम में सैम पित्रोदा ने मोदी सरकार पर निशाना साधा. इसके साथ ही उन्होंने न्याय योजना के बारे में भी बताया. उन्होंने कहा कि न्याय योजना मनरेगा की तरह लोगों को लाभ पहुचाने वाली योजना है. हालांकि इस दौरान उन्होंने इस बात को भी स्वीकार किया कि कांग्रेस युवाओं के बीच अपनी पकड़ नहीं बना पाई है. उन्होंने कहा कि आज भी भारत का युवा कांग्रेस से जुड़ नहीं पाया है. इसकी सबसे बड़ी वजह धन की कमी है.

सैम पित्रोदा ने कहा कि सोशल मीडिया के इस जमाने में बीजेपी हमसे बहुत आगे है, क्योंकि उनके पास फंड है, जबकि कांग्रेस के पास उतना धन नहीं है. मोदी सरकार ने सभी संस्थानों पर कब्जा कर रखा है. कांग्रेस किसी उद्योगपति से चंदा मांगती है, तो वो उद्योगपति चंदा देने से इंकार कर देता है, क्योंकि उसे डर है, कि कहीं उसके यहां आयकर का छापा ना पड़ जाए.

उन्होंने आरोप लगाया कि मोदी सरकार केवल जुमले की सरकार है, इन्हें अपना पांच साल का रिपोर्ट कार्ड जनता के सामने रखना चाहिए, लेकिन वो जीरो है. इस वजह से राष्ट्रवाद और दूसरे मुद्दें को उछाला जा रहा है. 23 मई को स्पष्ट हो जाएगा कि सरकार किसकी बन रही है. पित्रोदा ने अपने उस बयान पर भी सफाई दी कि जिसमें उन्होंने एयर स्ट्राइक पर उठाया था. पित्रोदा के मुताबिक उन्होंने अंग्रेजी न्यूज पेपर के हवाले से एयर स्ट्राइक की बात कहीं थी.

कार्यक्रम में मौजूद कांग्रेस मीडिया विभाग की अध्यक्ष शोभा ओझा ने कहा कि मोदी ने संभावित हार की हताशा में मर्यादा की लक्ष्मण रेखा पार की हैं. उनकी भाषा से देश शर्मिंदा हुआ है. शोभा ओझा ने आज पीएम मोदी के उस भाषण को बेहद निम्न स्तरीय बताते हुए कड़ी निंदा की, जिसमें उन्होंने स्वर्गीय राजीव गांधी के बारे में कहा था कि भ्रष्टाचारी नंबर वन के रूप में उनका जीवन समाप्त हुआ है.

बता दें कि उत्तर प्रदेश की एक रैली में कथित बोफोर्स घोटाले का जिक्र करते हुए पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी का नाम लिये बिना पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा था 'देश आपके पिता को बेशक 'मिस्टर क्लीन' के नाम से जानता है, लेकिन मिस्टर क्लीन का जीवनकाल 'भ्रष्टाचारी नंबर 1' के रूप में खत्म हुआ था.'

पीएम मोदी के इस बयान पर राहुल गांधी ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि 'मोदी जी, लड़ाई खत्म हो चुकी है. आपके कर्म आपका इंतजार कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि लड़ाई में मेरे पिता को खींचने पर भी आप बच नहीं पाएंगे.' राहुल ने लिखा है कि 'आपको मेरी ओर से ढेर सारा प्यार और झप्पी.'

पीएम की टिप्पणी पर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने भी टिप्पणी की. उन्होंने ट्विटर पर लिखा – 'शहीदों के नाम पर वोट मांगकर उनकी शहादत को अपमानित करने वाले प्रधानमंत्री ने कल अपनी बेलगाम सनक में एक नेक और पाक इंसान की शहादत का निरादर किया. जवाब अमेठी की जनता देगी जिनके लिए राजीव गांधी ने अपनी जान दी. हाँ मोदीजी ‘यह देश धोकेबाज़ी को कभी माफ नहीं करता.’