राज्य सरकार ने पारित किया चार महीनों के लिए साठ हजार करोड़ का लेखानुदान

0
29

भोपाल
राज्य सरकार लेखानुदान के करोड़ों रुपए एक साथ पच्चीस दिनों के भीतर खर्च करेगी। चार माह के लिए लाए गए साठ हजार करोड़ के लेखानुदान की शेष राशि खर्च करने के लिए सभी विभागों के अफसरों को वित्त विभाग ने निर्देश जारी किए है।

राज्य सरकार ने इस वित्तीय वर्ष के चार महीनों के लिए साठ हजार करोड़ का लेखानुदान पारित किया था। इसका उपयोग एक अप्रैल से 31 जुलाई तक के खर्चो में किया जाना है। आर्थिक तंगी से गुजर रही सरकार ने विभागों के लिए लेखानुदान में केन्द्र क्षेत्र , केन्द्र प्रवर्तित योजनाओं और केन्द्रीय सहायता पोषित योजनाओं और मुक्त श्रेणी के व्ययों के लिए लेखानुदान में किए गए प्रावधान का 80फीसदी बजट जारी किया था। अब जबकि आठ जुलाई से बजट सत्र शुरु होंने जा रहा है और इसमें सरकार अगले आठ महीनों के लिए नए सिरे से बजट स्वीकृत कराने जा रही है तो शेष बच गई बीस फीसदी राशि लेखानुदान की समस्त योजनाओं में जारी करने के निर्देश विभागों को दिए गए है। सभी विभागों के अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव, सचिवों को निर्देश दिए गए है कि वे लेखानुदान का शेष बीस फीसदी बजट जारी करे और उसका उपयोग करे। ऐसे में करोड़ों रुपए विभागों को 31 जुलाई तक खर्च करने की छूट मिल गई है।

लेखानुदान की शेष बीस फीसदी राशि का भले ही विभागों ने उपयोग नहीं किया था लेकिन इसके मिलने की प्रत्याशा में ही विभागों ने निजी ठेकेदारों से जमकर काम करवा लिए है। इनका भुगतान अटका पड़ा है। अब इस बीस फीसदी लेखानुदान बजट के जारी होंने से ये सभी भुगतान आसानी से हो सकेंगे। भुगतान प्राप्त होंने के बाद ठेकेदार नए सिरे से काम शुरु कर सकेंगे। इसमें लोक निर्माण, जलसंसाधनप, पीएचई, नगरीय निकाय और अन्य विभागों के करोड़ों के काम का भुगतान किया जाएगा।