रोजाना पपीता खाने से होंगे ये फायदे

0
14

बॉलिवुड ऐक्ट्रेस परिणीति चोपड़ा ने हाल ही में अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी पर एक पोस्ट शेयर की थी। इस पोस्ट में उन्होंने पपीता की फोटो शेयर करते हुए लिखा था कि उनकी न्यूट्रिशनिस्ट यानी टेनिस प्लेयर सानिया मिर्जा ने उनसे कहा है कि रोजाना पपीता खाना चाहिए। बस तभी से परणीति ने अपने डेली डायट में पपीता शामिल कर लिया है।

गुणों को भंडार पपीता
दरअसल पपीता आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। आप भी इसे रोजाना अपने डायट में शामिल कर सकती हैं। आइए जानते हैं कि रोजाना पपीता खाने से क्या-क्या फायदा होता है।

​वजन घटाने में करता है मदद
पपीता में काफी कम कैलरी होती है और अगर आप वजन घटाने के बारे में सोच रहे हैं तो फिर आप रोजाना पपीता खा सकते हैं। कम कैलरी के अलावा पपीता में काफी मात्रा में फाइबर भी होता है और इसलिए इसे खाने के बाद आपको काफी देर तक भूख भी नहीं लगती।

​कैंसर रिस्क करता है कम
पपीता में बीटा-कैरोटिन पाया जाता है जोकि एक तरह का ऐंटीऑक्सिडेंट होता है। Cancer Epidemiology and Prevention Biomarkers में प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार, रोजाना बीटा-कैरोटिन रिच डायट लेने से युवाओं में प्रोस्टेट कैंसर का खतरा कम हो जाता है।

​डायबीटीज के लिए बेस्ट
डायबीटीज पीड़ितों के लिए पपीता बिल्कुल पर्फेक्ट है। इसमें शुगर की मात्रा काफी कम होती है और नैचरल ऑक्सिडेंट्स भी अधिक मात्रा में होते हैं। इसके रोजाना सेवन से सेल्स यानी कोशिकाओं को भविष्य में खराब होने से बचाया जा सकता है।