वाणिज्यिक कर मंत्री टी.एस. सिंहदेव ने ली विभागीय समीक्षा बैठक

0
6

रायपुर
छत्तीसगढ़ के वाणिज्यिक कर मंत्री टी.एस. सिंहदेव ने आज सिविल लाइन स्थित वाणिज्यिक कर कार्यालय में विभागीय काम-काज की समीक्षा की। उन्होंने प्रदेश में जीएसटी संग्रहण के लिए विभाग द्वारा किए जा रहे कार्यों पर संतोष जताया। बैठक में उन्होंने कहा कि कर संग्रहण से राज्य का विकास जुड़ा हुआ है। अत: इसका संग्रहण दृढ़ता से करें। उन्होंने कर संग्रहण में आ रही तकनीकी और व्यवस्थागत दिक्कतों को दूर कर लक्ष्य के अनुरूप जीएसटी संग्रहण की कार्यवाही के निर्देश दिए। श्री सिंहदेव ने वित्तीय वर्ष 2018-19 में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया और उनका उत्साहवर्धन किया।

वाणिज्यिक कर विभाग की विशेष सचिव एवं आयुक्त श्रीमती रीना बाबा साहेब कंगाले ने बैठक में बताया कि वित्तीय वर्ष 2018-19 में प्रदेश में 14 हजार 610 करोड़ रूपए का कर संग्रहण हुआ है। यह वर्ष 2017-18 की तुलना में 14 फीसदी अधिक है। पिछले वर्ष संग्रहित करों में आठ हजार 294 करोड़ रूपए जीएसटी गुड्स से, दो हजार 261 करोड़ रूपए कर क्षतिपूर्ति के रूप में तथा चार हजार 55 करोड़ रूपए पेट्रोल, डीजल, ए.टी.एफ. व शराब बिक्री से प्राप्त हुए हैं। चालू वित्तीय वर्ष में 16 हजार 226 करोड़ का कर राजस्व अनुमानित है।

वाणिज्यिक कर मंत्री श्री टी.एस. सिंहदेव ने बैठक में रिटर्न फाइलिंग, लंबित करों की वसूली और जीएसटी के प्रावधानों को लागू करने विभाग द्वारा किए जा रहे कार्यों की भी समीक्षा की। इस दौरान वाणिज्यिक कर विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों सहित सभी डिवीजन और सर्किल के अधिकारी मौजूद थे।