विदेशी महिलाओं की स्‍किन के पीछे उनका स्किन केयर रूटीन

0
44

स्‍किन को खूबसूरत बनाने के लिए लड़कियां तरह-तरह के ब्‍यूटी ट्रीटमेंट आजमाने के लिए तैयार रहती हैं। हमारे देश में जहां हल्‍दी, बेसन और दूध जैसे खाद्य पदार्थों को सुंदरता निखारने के लिए उत्‍तम माना गया है। वहीं, अन्‍य देश जैसे चीन, मलेशिया और मोरक्को आदि में महिलाएं इसी तरह के नेचुरल प्रोडक्‍ट्स से खूबसूरती बढ़ाने में विश्‍वास रखती हैं। लॉकडाउन के समय जब आपके पास दुनियाभर का समय है तो क्‍यों न ऐसे 5 ब्‍यूटी रूटीन को फॉलो किए जाएं जो दुनियाभर में आजमाए जाते हैं।

मलेशिया में पॉपुलर है स्‍किन शेविंग
कोरियन ब्‍यूटी में स्किन शेविंग को एक्सफोलिएट करने का सबसे अच्छा तरीका माना जाता है। यह प्रैक्टिस एशिया के अन्य हिस्सों में भी लोकप्रिय होती जा रही है। रेजर का उपयोग डेड स्‍किन सेल्‍स को हटाने के लिए किया जाता है। ऐसा करने से आपकी त्वचा को साफ और चिकना बनाया जा सकता है। इस तरह के रेजर ऑनलाइन आसानी से उपलब्ध हैं।

चीनी महिलाएं चावल के पानी से निखारती हैं चेहरा
जिस तरह से चावल चीनी व्यंजनों का एक बड़ा हिस्सा है, ठीक उसी तरह से उसकी साफाई करने के बाद बचा हुआ पानी चाइनीज ब्‍यूटी रूटीन के काम आता है। चीनी मानते हैं कि चावल का पानी एक बेहतरीन प्राकृतिक क्लीन्जर है। पानी में बचे पोषक तत्व त्वचा से तेल और गंदगी को साफ करते हैं।

​कैलिफोर्निया में ग्रेप सीड ऑयल
इसका इस्तेमाल पीढ़ियों से सौंदर्य उत्पाद के रूप में किया जाता रहा है। यह त्वचा को मॉइस्चराइज करने के लिए जाना जाता है। यह एंटीऑक्सीडेंट , विटामिन ई और फैटी एसिड से भरा होता है। आप इसे शॉवर के बाद लगा सकती हैं। यही नहीं, इसे मेकअप रिमूवर के रूप में भी उपयोग कर सकती हैं।

मोरक्को की महिलाएं लगाती हैं आर्गन ऑयल
यह तेल दुनिया भर में बालों की देखभाल के लिए यूज किया जाता है। आप इसे अपने चेहरे, शरीर और बालों पर आसानी से लगा सकती हैं। इसे बालों में यूज करने के लिए आप तेल की कुछ बूंदों को स्‍कैल्‍प पर लगाकर रातभर छोड़ सकती हैं। इससे बाल सिल्‍की और स्‍मूथ बनेंगे। बेस्‍ट रिजल्‍ट के लिए सप्ताह में दो-तीन बार इस तेल को लगाएं।

​स्विट्जरलैंड में ओलाबास ऑयल का होता है यूज
यह तेल अलग-अलग प्रकार की जड़ी-बूटियों से बनाया जाता है जिसमें विंटरग्रीन और नीलगिरी होता है। इस तेल से स्‍किन बिल्‍कुल स्‍मूथ और चमकदार बन जाती है। यह तनाव को कम करने में भी अद्भुत काम करता है और आपको सोने में भी मदद करता है। इसे यूज करने के लिए बस कुद बूंदों को एक टिशू पर रखें और रात को इसे अपने बेड के साइड पर रखें ताकि आप इसकी खुशबू को इन्‍हेल कर सकें। ऐसा करने के कुछ ही देर बाद आपको इसका असर दिखना शुरू हो जाएगा।