वैज्ञानिकों ने खोजी आदि मानव की नई प्रजाति, बिल्कुल अलग हैं दांत और हड्डियां

0
14

 
मनीला

मनुष्‍य के अस्तित्‍व व इसके विकास का इतिहास जानने के लिए वैज्ञानिकों द्वारा अलग-अलग शोधों के माध्‍यम से अनेकों तथ्‍य जुटाए गए हैं। इसी कड़ी में शोधकर्ताओं को एक और सफलता मिली है। शोधकर्ताओं को एक और मानव प्रजाति के अवशेष मिले हैं जो फिलीपींस में पाए गए हैं । 50 हजार साल पहले के ये अवशेष लुजॉन आयलैंड में मिले हैं इसलिए इस प्रजाति का नाम होमो लुजॉनेनसिस रखा गया है।

शोधकर्ताओं का कहना है कि इन अवशेषों का सीधा संबंध वर्तमान युग के मानवों से तो नहीं है लेकिन ये मानव प्रजाति के दूर के प्राचीन रिश्‍तेदार जरूर हो सकते हैं। नेचर जर्नल में इस खोज को प्रकाशित करते हुए लिखा गया है कि यह अवशेष इस बात के सबूत हैं कि मानवीय विकास रैखिक यानी कि लीनियर नहीं है जैसा कि आमतौर पर समझा जाता है। खोज इस पर भी सवाल उठाती है क‍ि आखिर यह प्रजाति आयलैंड तक कैसे पहुंची और इसके पूर्वज कौन हैं।

कनाडा की लेकटेड यूनिवर्सिटी के मानव शास्‍त्र विभाग में एसोसिएट प्रोफेसर मैथ्‍यू टोचेरी कहते हैं, "यह खोज वाकई असाधारण है. नि:संदेह यह आने वाले हफ्तों, महीनों और सालों तक वैज्ञानिक बहस को जन्‍म देगी।" फ्रांस, फ‍िलीपींस और ऑस्‍ट्रेलिया के शोधकर्ताओं ने मानव प्रजाति के इन अवशेषों को कालो केव (Callo Cave) से बरामद किया है।

बता दें कि यह वही गुफा है जहां 2007 में 67 हजार साल पुरानी एक हड्डी बरामद की गई थी। शुरुआत में यह साफ नहीं था कि यह हड्डी कौन से आदि मानव की थी, लेकिन हाल ही में शोधकर्ताओं ने यहां से सात दांत और पांच अलग-अलग तरह की हड्डियां बरामद की हैं। माना जा रहा है कि ये अवशेष 50 हजार और 67 हजार साल पुराने हैं। बरामद किए गए दांत आश्‍चर्यजनक रूप से आदि मानवों से अलग हैं। फ्रांस के मानव शास्‍त्री डेटरॉइट के मुताबिक, "हमने दूसरी प्रजातियों में इस तरह के दांत नहीं पाएं. इसलिए हमने इन्‍हें नई प्रजाति कहा है।"