सिलेब्रिटीज क्‍यों मौत को लगा रहे हैं गले ?

0
11

शोबिज इंडस्ट्री…यहां की दुनिया दूर से जितनी चकाचौंध और ग्लैमर से भरी नजर आती है, पास से यह उतनी ही अकेलेपन और दुख-दर्द से भरी है। यहां हर कोई अपनी जिंदगी की रफ्तार में खोया है। एक-दूसरे की किसी को परवाह नहीं। उगते सूरज को ही सलाम किया जाता है। कुछ वक्त पहले कुशल पंजाबी और अब सेजल शर्मा की आत्महत्या भी इसी ओर इशारा करती है। एक के बाद एक सुइसाइड के मामलों ने ग्लैमर इंडस्ट्री के घुप अंधेरे वाले कमरे के दरवाजे खोल दिए हैं।

आखिर ऐसा क्या था कि इतनी कम उम्र में सेजल शर्मा ने खुदकुशी जैसा कदम उठाया? ऐसा क्या था जिसने कुशल पंजाबी जैसे स्टार को मौत को गले लगाने पर मजबूर किया? ऐसा क्या रहा होगा कि प्रत्युषा बनर्जी जैसी ऐक्ट्रेस को जिंदगी से ज्यादा मौत प्यारी लगी? वही प्रत्युषा जो 'बालिका वधू' की 'आनंदी' बनकर घर-घर में मशहूर हो गई थी?

जिंदगी को मात दे रही मौत!
जिंदगी को भुला मौत को गले लगाने वाली हस्तियों की लिस्ट इतनी लंबी है कि आप भी सोचने पर मजबूर हो जाएंगे कि किस वजह से सिलेब्रिटीज फटाफट मौत को गले लगा रहे हैं। इसमें कुलजीत रंधावा से लेकर कुणाल सिंह, रीना कपाड़िया, नफीसा जोसेफ, जिया खान और शिखा जोशी जैसे तमाम ऐसे स्टार्स हैं, जो अपने पहले ही प्रॉजेक्ट से छाप छोड़ने में सफल हुए थे।

यदि इन सभी स्टार्स के खुदकुशी के मामलों को करीब से देखा जाए, तो हम पाएंगे कि किसी को प्यार में धोखा मिला, तो कोई इंडस्ट्री के प्रेशर को नहीं झेल पाया। वहीं किसी ने सिर्फ इसलिए मौत को चुन लिया क्योंकि उसे कोई काम नहीं मिल रहा था।

दबाव और मुश्किलें नहीं झेल पाए ये टीवी स्टार्स
टीवी की मशहूर ऐक्ट्रेस रहीं कुलजीत रंधावा ने 'कैट्स', 'स्पेशल स्क्वैड' और 'कोहिनूर' जैसे शोज में काम किया था। लेकिन 2006 में उन्होंने इसलिए खुदकुशी कर ली, क्योंकि वह जिंदगी के तनाव और दबाव को नहीं झेल पा रही थीं। इसी तरह कुशल पंजाबी लंबे वक्त से काम ना मिलने के कारण डिप्रेशन से जूझ रहे थे और इसलिए उन्होंने मौत को गले लगा लिया।

प्यार में धोखा, फिर डिप्रेशन
प्रत्युषा बनर्जी ने भी दुनिया को अलविदा कहना जरूरी समझ लिया, क्योंकि उन्हें प्यार में धोखा मिला, जिसके कारण वह डिप्रेशन में चली गईं। मशहूर मॉडल और टीवी ऐक्ट्रेस नफीसा जोसेफ ने भी इसलिए मौत को चुना, क्योंकि वह पर्सनल प्रॉब्लम्स सामना नहीं कर पाईं।

कुल मिलाकर, फिल्म या टीवी स्टार्स के जितने भी खुदकुशी वाले मामले सामने आए हैं, उनमें यही तीन मुख्य वजहें दिखी हैं- प्यार में धोखा, ग्लैमर इंडस्ट्री का दबाव और काम न मिलना।