स्वास्थ्य सेवाओं में दक्षता बढ़ाने सुशासन संस्थान और जार्ज संस्थान सिडनी के बीच एमओयू

0
49

भोपाल

मध्यप्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं में दक्षता संवर्द्धन के लिये अटल विहारी वाजपेयी सुशासन एवं नीति विश्लेषण संस्थान और जार्ज इंस्टीट्यूट फॉर ग्लोबल हेल्थ सिडनी (आस्ट्रेलिया) के बीच एमओयू साइन किया गया है। संस्थान के महानिदेशक  आर. परशुराम और जार्ज संस्थान के डायरेक्टर  अमित खन्ना ने एमओयू पर साइन किये।

संस्थान के महानिदेशक  परशुराम ने कहा कि दोनों संस्थाएँ मिलकर राज्य में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाएंगी। इस क्षेत्र में रिसर्च को भी बढ़ावा दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि एमओयू के माध्यम से गैर संक्रामक बीमारियों को रोकने, स्वास्थ्य अमले की दक्षता में वृद्धि करने और सड़क दुर्घटना में होने वाली मृत्यु को कम करने के लिये अनुसंधान आधारित हस्तक्षेप एवं परिवर्तन सहित अन्य कार्य किये जायेंगे।

जार्ज संस्थान के डायरेक्टर वित्त  अमित खन्ना ने कहा कि हम कई राज्यों में स्वास्थ्य के क्षेत्र में कार्य कर रहे है। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य उनके संस्थान की सर्वोच्च प्राथमिकता है। संस्थान के प्रमुख सलाहकार डॉ. मदन मोहन उपाध्याय ने कहा कि सर्पदंश से होने वाली मृत्यु, उच्च रक्त चाप एवं गैर संक्रमण बीमारियों की बढ़ती हुई चुनौतियों से निपटने के लिये अनुसंधान जरूरी है। इस दौरान प्रमुख सलाहकार  मंगेस त्यागी,  गिरीश शर्मा एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।