PM मोदी के साथ मीटिंग के एक दिन बाद इमरान खान से मिल सकते हैं राष्ट्रपति ट्रंप

0
11

पाकिस्तान
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान 23 सितंबर को न्यूयॉर्क में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात कर सकते हैं. दोनों नेताओं को संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक में हिस्सा लेने के लिए न्यूयॉर्क में मौजूद रहना है. इसी दौरान साइडलाइन्स में इमरान खान और ट्रंप मिल सकते हैं. पाकिस्तानी अखबार ‘द डॉन’ ने राजनयिक सूत्रों के हवाले से बताया कि संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र के दौरान इमरान खान की ट्रम्प से होने वाली दो मुलाकातों में से 23 सितंबर को पहली मुलाकात हो सकती है.

इससे एक दिन पहले 22 सितंबर को ह्यूस्टन में ट्रम्प को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ “हाउडी मोदी’’! मेगा इवेंट को संबोधित करना है. इस कार्यक्रम में 50,000 से अधिक भारतवंशियों के मौजूद रहने की संभावना है. इमरान खान के रविवार शाम को न्यूयॉर्क पहुंचने की संभावना है. उसी वक्त मोदी के साथ ट्रंप रैली को संबोधित कर रहे होंगे. संयुक्त राष्ट्र महासभा में मोदी और इमरान, दोनों का ही 27 सितंबर को भाषण होना है. इमरान पहले ही ऐलान कर चुके हैं कि वो संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने संबोधन में कश्मीर का मुद्दा उठाएंगे.

इस्लामाबाद में पाक विदेश विभाग ने शुक्रवार को बताया कि पाकिस्तान ने कश्मीर की स्थिति पर फोकस रखने के लिए कुछ कदम उठाए हैं. पाक विदेश विभाग की ओर से एक बयान में कहा गया कि पाकिस्तान सारे मौजूद विकल्प अपनाएगा, जिससे सुनिश्चित किया जा सके कि संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद की कार्रवाई “कश्मीर की जमीनी स्थिति पर सार्थक असर डाले.” नई दिल्ली में भारत के विदेश सचिव विजय गोखले ने गुरुवार को कहा कि पीएम मोदी का शनिवार से शुरू होने वाला अमेरिका का एक हफ्ते का दौरा आतंकवाद पर नहीं बल्कि भारत की उपलब्धियों और इसकी वैश्विक भूमिका को हाइलाइट करने के लिए है.